S M L

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी ने कहा, जीवन में नमक जैसा अहम है योग

आज भारत सहित पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

FP Staff Updated On: Jun 21, 2017 08:59 AM IST

0
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी ने कहा, जीवन में नमक जैसा अहम है योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीवन में योग के महत्व की तुलना 'नमक' से करते हुए कहा कि जैसे जीवन में नमक का महत्व है, वैसा ही हम योग का स्थान बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि योग के जरिए विश्व को मानवीय विचारों के संकटों से बचाया जा सकता है.

प्रधानमंत्री ने तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रिमझिम बारिश के बीच लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा, 'नमक होता तो थोड़ा सा है लेकिन पूरे शरीर की रचना में उसका महत्व नकारा नहीं जा सकता. जीवन में नमक ना हो तो जीवन नहीं चलता. जैसा जीवन में नमक का सार है, वैसा ही योग का स्थान हम बना सकते हैं.' उन्होंने कहा कि हमें घंटों योग करने की जरूरत नहीं है. बस 50-60 मिनट योग करने से स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मन, स्वस्थ बुद्धि प्राप्त होती है. अगर सवा सौ करोड़ देशवासी इस स्वास्थ्य को प्राप्त कर लें तो दुनिया के सामने जो मानवीय विचारों के संकट पैदा होते हैं, उनसे भी हम मानव जाति की रक्षा कर सकते हैं.

मोदी ने कहा कि योग विश्व को अपने साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है. दुनिया के हर देश में योग का कार्यक्रम होता है. आज योग हर किसी के जीवन का हिस्सा बन रहा है. भारत के लोगों की प्राथमिकता दुनिया में प्रमुख स्थान पा चुकी है. विश्व के अनेक देश जो न तो हमारी परंपरा जानते हैं और न ही संस्कृति जानते हैं, लेकिन वे सभी योग के कारण भारत के साथ जुड़ने लगे हैं.

बारिश के खलल के बावजूद लोगों की उमड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर बारिश हो जाए तो योग मैट या योग दरी का इस्तेमाल कैसे हो सकता है, यह भी लखनऊवासियों ने दिखा दिया. मोदी ने कहा कि पिछले तीन सालों में योग की वजह से कई संस्थान स्थापित किए गए और योग शिक्षकों की मांग सबसे ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि योग जीवन की एक कला है. यह ऋषि प्रसाद है. आज दुनिया के 200 से अधिक देश भारत की इस प्राचीन विधा के साथ झूमते दिखाई दे रहे हैं.

अपने संबोधन के बाद मोदी ने युवाओं के बीच पहुंचकर करीब 25 मिनट तक योगाभ्यास किया. इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने भी योग किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब 55000 लोगों के साथ योग किया. हालांकि रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से मैदान में कई जगह पानी भर गया था.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर अमेरिका में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क तक पूरी तैयारियां की गई हैं. आयुष मंत्रालय के मुताबिक- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसके अलावा 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

पीएम मोदी के लखनऊ में कार्यक्रम के अलावा मोदी सरकार के मंत्री और अन्य बड़े नेता अलग-अलग शहरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा बने हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद में बाबा रामदेव के साथ योग किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi