S M L

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : मैं चाहता हूं कि योग जन आंदोलन बने: वेंकैया नायडू

योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो डालकर संदेश दिया कि योग केवल शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का ‘पासपोर्ट’ है

FP Staff | June 21, 2018, 10:28 PM IST

0

हाइलाइट

Jun 21, 2018

  • 18:02(IST)

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी योग दिवस मनाया.

  • 18:01(IST)

    आज पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया गया 

  • 14:00(IST)

    राजधानी दिल्ली में योग करते हुए केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़

  • 13:31(IST)

    पुणे की यरवडा सेंट्रल जेल में योग करते हुए कैदी

  • 13:30(IST)


    सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भारतीय सेना के जवानों को योग का अभ्यास कराया

  • 12:29(IST)

    दिल्ली में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

  • 12:26(IST)


    उत्तराखंड के हल्दवानी में स्थानीय लोगों ने योग के माध्यम से अपना विरोध दर्ज कराया है. यहां के गोला बाईपास के पास एक ट्रेंचिंग ग्राउंड है. स्थानीय लोग इसे यहां से हटाने की मांग कर रहे हैं. लोगों ने कहा कि यहां पर 90 लाख टन कचरा पर डंप किया गया है. इसमें से जहरीली गैसों का उत्सर्जन हो रहा है, जिसके कारण यहां रह रहे लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हमने कई बार अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

  • 11:45(IST)

    रायपुर में योग करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह

  • 11:26(IST)

    संघर्ष से जूझ रही दुनिया को एकजुट करने वाली शक्ति है योग : प्रधानमंत्री मोदी

    देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान परिसर में 50 हजार से ज्यादा लोगों के साथ गुरुवार सुबह योगासन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पुरातन भारतीय योग परंपरा इस संघर्षरत दुनिया को एकजुट करने वाली सबसे बड़ी शक्ति के रूप में उभरी है.

    अंग्रेजों के जमाने में बने एफआरआई संस्थान की इमारत की पृष्ठभूमि में हजारों लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि योग ने दुनिया को ‘रोग से निरोग ’ की राह दिखाई है और दुनिया भर में लोगों के जीवन को समृद्ध बना रहा है. 

    उन्होंने कहा, वास्तविकता यह है कि सेहत और तंदुरुस्ती की खोज में योग दिवस दुनिया के सबसे बड़े जन आंदोलन का रूप ले चुका है. उन्होंने कहा कि लोगों का स्वस्थ होना शांतिपूर्ण विश्व की स्थापना के लिए अत्यंत आवश्यक है. 

    प्रधानमंत्री ने कहा , ‘देहरादून से डबलिन , शंघाई से शिकागो , जकार्ता से जोहानिसबर्ग , हिमालय की ऊंचाई से लेकर रेगिस्तान तक , योग दुनिया में लाखों जिन्दगियों को समृद्ध बना रहा है. ’ 

    उन्होंने कहा , ‘योग समाज में एकरूपता लाता है जो राष्ट्रीय एकता का आधार बन सकता है. ’ उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस का प्रस्ताव रिकॉर्ड समय में स्वीकार किया गया और ज्यादातर देशों ने इसका समर्थन किया.  मोदी ने कहा , आज पूरी दुनिया के लोग योग को ऐसे रूप में देखते हैं कि वह उनका अपना है.

    प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा , अगर आप चाहते हैं कि दुनिया आपकी विरासतों और धरोहरों का सम्मान करे , तो पहले आपको उनका सम्मान करना होगा. उन्होंने कहा, ‘अगर हम खुद अपनी विरासतों और धरोहरों पर गर्व नहीं करेंगे तो और कोई नहीं करेगा. हमें अपनी मूल्यवान धरोहरों का सम्मान करना चाहिए. ’ 

    उन्होंने कहा कि योग शांत , सृजनात्मक और संतुष्ट जीवन जीने का तरीका है. प्रधानमंत्री ने कहा , ‘योग बतौर व्यक्ति और समाज में आने वाली हमारी समस्याओं का उत्तम समाधान देता है. ’ 

    उन्होंने कहा , योग तोड़ता नहीं जोड़ता है , द्वेष की जगह समावेश सिखाता है. कष्टों को बढ़ाने के स्थान पर योग उनसे मुक्ति दिलाता है.  मोदी के कहा कि योग दुनिया के लिए आशा की किरण है. 

    उन्होंने कहा , ‘योग सुन्दर है क्योंकि वह पुरातन होते हुए भी आधुनिक है , उसमें ठहराव है फिर भी वह लगातार विकसित हो रहा है. ’ उन्होंने कहा कि योग भारत की समृद्ध विरासत का हिस्सा है. हमें इस पर गर्व करना चाहिए. 

    उन्होंने कहा , ‘तोक्यो से टोरंटो , स्टॉकहोम से साओ पाउलो तक योग लाखों लोगों के जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर रहा है.’ प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि वह ना सिर्फ स्वस्थ बल्कि प्रसन्न और शांतिपूर्ण जीवन के लिए भी योग को अपनाएं. 

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री कल रात यहां पहुंचे. सुबह साढ़े छह बजे वन अनुसंधान संस्थान के परिसर में लोगों को संबोधित करने के बाद मोदी ने उनके साथ योगाभ्यास किया. 

  • 11:23(IST)

    देश के अलग-अलग हिस्सों से आए 800 दिव्यांग व्यक्तियों ने सबसे बड़े साइलेंट योगा क्लास का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की

  • 11:19(IST)

    नई दिल्ली स्थित फ्रांस के दूतावास में योग कार्यक्रम

  • 10:30(IST)

    बेंगलुरु में योग करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा

  • 09:36(IST)

    कंबोडिया में योग

  • 09:35(IST)

    उत्तर प्रदेश की राजधानी में लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया योग

  • 09:34(IST)

    केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चंडीगढ़ में योग कार्यक्रम में उपस्थित हुईं. कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित होने के लिए लोगों का किया धन्यवाद

  • 09:32(IST)

    भारतीय नेवी का योग

  • 09:31(IST)


    गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए लगभग 1.05 लाख (गिनती जारी है) लोग राजस्थान के कोटा में एक साथ योग कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में योगगुरु रामदेव और राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया उपस्थित हैं.

  • 09:17(IST)

    असम की राजधानी गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर में योग करते हुए संत

  • 09:14(IST)

    मुंबई के मरीन ड्राइव पर योग करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

  • 09:13(IST)

    दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित योग कार्यक्रम

  • 08:39(IST)

    योग बने जन आंदोलनः उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुंबई में एक कार्यक्रम में पहुंचे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं चाहता हूं कि योग एक जन आंदोलन बन जाए क्योंकि यह राजनीतिक और धार्मिक नहीं है. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक दिन के लिए नहीं होना चाहिए यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा होना चाहिए.

  • 08:32(IST)

    नोएडा में योग करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल साथ में विधायक पंकज सिंह

  • 08:19(IST)

    मुंबई में तैनात आईएनएस विराट पर योग का प्रदर्शन करते हुए नेवी के जवान

  • 08:17(IST)

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अमरावती में योग करते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू

  • 08:16(IST)

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ITBP के जवानों ने 18,000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख के ठंडे रेगिस्तान में सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया.

  • 08:14(IST)

    योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की समाप्ती के बाद आम लोगों से मिलते हुए पीएम मोदी

  • 08:13(IST)

    ITBP के जवान नदी योग करते हुए

  • 07:51(IST)
  • 07:49(IST)

    भारतीय वायुसेना के जाबांजों ने 15 हजार फीट की ऊंचाई पर आसामान में किया योग

    भारतीय वायुसेना के जाबांजों ने योग का शानदार प्रदर्शन करते हुए करीब 15,000 फीट की ऊंचाई पर आसमान में आसन किए.

    भारतीय वायुसेना ने एक ट्वीट कर कहा कि योग दिवस 2018 पर 15000 फीट की ऊंचाई पर योग. भारतीय वायुसेना के जाबांजों की ओर से अच्छी सेहत , खुशहाली , सौहार्द्र और शांति का अनोखा संदेश. भारतीय वायुसेना के पैराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल के प्रशिक्षकों ने नीले आकाश में योग किया.

    जाबांजों ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर वायु नमस्कार और वायु पद्मासन जैसे आसन किए.

  • 07:36(IST)

    राजभवन में योग करते हुए महाराष्ट्र के राज्यपाल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : मैं चाहता हूं कि योग जन आंदोलन बने: वेंकैया नायडू

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज देशभर में बड़ी संख्या में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून में योग कार्यक्रम में करीब 55 हजार लोगों के साथ बैठकर आसन करेंगे. योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो डालकर संदेश दिया कि योग केवल शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का ‘पासपोर्ट’ है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, ‘योग ‘मैं’ से ‘हम’ की यात्रा है. यह संतुलन, शांति का वादा करता है, ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और बहुत ताकत देता है. चौथा योग दिवस आने वाला है , मैं दुनियाभर के लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का अनुरोध करता हूं.

नई दिल्ली में आठ कार्यक्रमों की योजना है और मुख्य कार्यक्रम का आयोजन राजपथ पर होगा. नई दिल्ली नगर पालिका परिषद लोधी गार्डन, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन और राजपथ पर कार्यक्रम आयोजित करेगी.

इसके अलावा , बीएसएफ , सीआरपीएफ , सीआईएसएफ जैसे केंद्रीय शसस्त्र पुलिस बलों की महिला कर्मियों सहित करीब 50 हजार लोग ब्रहम कुमारी द्वारा लालकिले में आयोजित योग समारेाह में भाग लेंगे.

इसके अलावा, गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में, नितिन गडकरी नागपुर में, सुरेश प्रभु चेन्नई, सदानंद गौड़ा गोवा, उमा भारती रुद्रप्रयाग, रामविलास पासवान हाजीपुर, अनंतकुमार बेंगलुरु, रविशंकर प्रसाद पटना, जे.पी नड्डा शिमला में योग करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi