S M L

Women's Day 2018: कई एयरलाइंस ने लिया शानदार फैसला

सरकारी एयरलाइन कंपनी समेत कई निजी कंपनियों ने महिला दिवस के खास मौके पर पूरे चालक दल में महिलाओं के साथ उड़ान भरने की तैयारी की है

FP Staff Updated On: Mar 08, 2018 10:31 AM IST

0
Women's Day 2018: कई एयरलाइंस ने लिया शानदार फैसला

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हर कोई इस खास दिन को महिलाओं के लिए समर्पित करने में लगा हुआ है. ऐसा ही हाल है देश के विमानन कंपनियों का. कंपनियों की कोशिश है कि इस खास मौके पर पूरी तरह महिला चालक दल के सदस्यों के साथ जहाज उड़े.

जो कंपनियां इस तरह की तैयारी कर रही है उनमें एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा, स्पाइसजेट और सरकारी कंपनी एयर इंडिया भी शामिल हैं. इन कंपनियों ने अपने बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर वह कुछ ऐसी उड़ानों का परिचालन करेंगी जिनमें पूरा चालक दल महिलाओं का ही होगा.

इन सबसे अलग स्पाइस जेट एक अदम आगे बढ़ते हुए इस मौके पर महिला पायलटों की नियुक्ति का अभियान शुरू कर दिया है. एयरलाइन का इरादा अपने कुल पायलटों में महिला कॉकपिट क्रू की संख्या को एक तिहाई करने का है.

फिलहाल एयरलाइन में कुल पायलटों की संख्या 800 है जिसमें महिला पायलटों की संख्या 140 है. स्पाइसजेट की निदेशक शिवानी सिंह ने कहा कि एयरलाइन फिलाहल बोइंग 737 और बॉम्बार्डियर क्यू 400 बेड़े के लिए महिला पायलटों की भर्ती कर रही है. यह नियुक्ति अभियान दो दिन का है. इसकी शुरुआत बुधवार से हो गई है.

महिला दिवस से पहले ही एयर इंडिया ने रविवार को कोलकाता -दीमापुर -कोलकाता रूट पर एक ऐसी उड़ान संचालित की जिसके चालक दल में सभी सदस्य महिलाएं ही थीं.

एयर इंडिया फ्लाइट एआई 709 (एयरबस 319) की कमान कैप्टन आकांक्षा वर्मा और कैप्टन सतोविसा बनर्जी के हाथों में थी. वहीं केबिन क्रू सदस्यों में डी भूटिया, एमजी मोहनन, टी घोष और यातिलि कथ शामिल थीं. एयर इंडिया की जनरल मैनेजर (कार्मिक) नवनीत सिद्धू ने सिटी एयरपोर्ट से उड़ान को हरी झंडी दिखाई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi