Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

IIT, IIM, एम्स जैसे संस्थानों की कैंटीन में खान-पान की होगी जांच

एफएसएसएआई ने कहा कि ये जांच सूचीबद्ध 15 एजेंसियां करेंगी. एक महीने के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी

Bhasha Updated On: Dec 15, 2017 02:06 PM IST

0
IIT, IIM, एम्स जैसे संस्थानों की कैंटीन में खान-पान की होगी जांच

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSI) ने देश के बड़े शिक्षण संस्थानों के कैंटीन में खाद्य सुरक्षा जांच के आदेश दिए हैं. इसके तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) समेत देश के 10 बड़े शैक्षणिक संस्थानों की कैंटीन में खाद्य सुरक्षा की जांच होगी.

उसने जांच का ये आदेश खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता मानकों के संबंध में शिकायतें मिलने के बाद दिया है. इस संबंध में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्रावासों और कैंटीनों से शिकायत प्राप्त हुई हैं.

फूड रेगुलेटरी एफएसएसएआई ने एक बयान में कहा, ‘इन शिकायतों को देखते हुए 10 चुनिंदा केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों की कैंटीन, कैफेटेरिया और छात्रावास की रसोइयों की खाद्य सुरक्षा जांच के आदेश दिए गए हैं.'

एक माह में सौंपी जानी है जांच रिपोर्ट 

एफएसएसआई के मुताबिक इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और गुवाहाटी के आईआईटी, दिल्ली और जोधपुर के एम्स और अहमदाबाद एवं कोझीकोड के आईआईएम के साथ-साथ आईआईएससी बेंगलौर और आईआईएसईआर कोलकाता भी शामिल हैं.

एफएसएसएआई ने कहा कि ये जांच सूचीबद्ध 15 एजेंसियां करेंगी. एक महीने के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी.

कुछ माह पहले एफएसएसआई ने नेस्ले के मैगी नूडल्स पर भी प्रतिबंध लगाया था. हालांकि बाद में नेस्ले ने कहा कि वो एफएसएसआई के मानकों का पालन करता है, उसके प्रोडक्ट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi