S M L

इंदौर सबसे स्वच्छ शहर, भोपाल दूसरे और चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर: सर्वे

पिछले साल के सर्वेक्षण में भी इंदौर को पहला स्थान मिला था, स्वच्छता के पैमाने पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम की घोषणा नहीं की गई है

Updated On: May 16, 2018 08:04 PM IST

FP Staff

0
इंदौर सबसे स्वच्छ शहर, भोपाल दूसरे और चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर: सर्वे

भारत के सबसे स्वच्छ शहरों के सरकार के सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश का इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया है. इसके बाद भोपाल और चंडीगढ़ का नंबर रहा. देश के सबसे स्वच्छ शहरों में मध्य प्रदेश के दो शहरों के नंबर एक और दो पर आने की इस खास उपलब्धि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने खुशी जताई और ट्वीट किया कि इंदौर के भाई बहन जो ठान लेते हैं उशे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते.

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि हमारे इंदौर के भाई-बहनों का क्या कहना, जो ठान लिया, उसे पूरा करने में कसर नहीं छोड़ते, आपने स्वच्छता में अपने शहर की बादशाहत बरक़रार रखी. इस गौरवशाली उपलब्धि के लिए शहर की महापौर, नगर निगम कमिश्नर और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई.

आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के नतीजे घोषित किए. इसका मकसद देश भर के शहरों में स्चच्छता स्तर का आकलन करना है. सर्वेक्षण में झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया. उसके बाद महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ का स्थान रहा.

पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इस बार आम नागरिकों से मिली प्रतिक्रिया को खासा महत्व दिया गया था. इस सर्वेक्षण के लिए 37.66 लाख लोगों ने अपनी राय दी थी. ये लोग देश की 4,203 नगरपालिकाओं से आते हैं.

इंदौर पिछले साल भी सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था. उस समय सिर्फ 430 शहरों के लिए सर्वेक्षण कराया गया था लेकिन इस बार करीब 4200 शहरों को शामिल किया गया था.

पुरी ने कहा कि सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम उस दिन घोषित किए जाएंगे जिस दिन पुरस्कार दिए जाएंगे.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi