S M L

इंडोनेशिया सबसे दयालु देश, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा 'दानवीर' लोग

ब्रिटेन के चैरिटीज एड फाउंडेशन ने वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स सर्वे के 9वें संस्करण में 146 देशों की सूची में भारत को 124वें नबंर पर रखा है. भारत की रैंकिंग में यह 43 स्थानों की गिरावट है

Updated On: Oct 29, 2018 09:44 PM IST

FP Staff

0
इंडोनेशिया सबसे दयालु देश, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा 'दानवीर' लोग
Loading...

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे दयालु देश है. ब्रिटेन के चैरिटीज एड फाउंडेशन ने वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स सर्वे के 9वें संस्करण में 146 देशों की सूची में भारत को 124वें नबंर पर रखा है. भारत की रैंकिंग में यह 43 स्थानों की गिरावट है.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार सोमवार को जारी सर्वे के नतीजों में भारत इस मामले में अपने पड़ोसियों पाकिस्तान (91), श्रीलंका (27), नेपाल (52) और बांग्लादेश (74) से नीचे है. हालांकि, वो चीन से आगे है जो इस सर्वे में 142वीं रैंक पर है. भारत की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वर्ष 2013 में थी जब उसका स्थान 69वें पायदान पर था.

हालांकि, भारत में किसी भी अच्छे काम (कॉज़) का समर्थन करने के लिए स्वयंसेवी करने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है. जबकि पिछले वर्ष की तुलना में इसमें लगभग 13 प्रतिशत अंकों की गिरावट आई है. भारत में दान के लिए धन देने वाले लोगों की संख्या भी सबसे अधिक है, वहीं अजनबियों की मदद करने वाले लोगों के मामले में देश का नंबर दूसरा है.

वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स मुख्य रूप से गैलप के वर्ल्ड व्यू वर्ल्ड पोल के आंकड़ों पर आधारित है. यह 146 देशों के सर्वेक्षण पर शामिल है जो पूरे 2017 वर्ष में जुटाए गए थे. यह दुनिया की आबादी का तकरीबन 95 प्रतिशत (5.2 अरब लोग) है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi