S M L

इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती पर प्रदर्शनी में दिखेगा उनकी शादी का कार्ड

यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए 19 नवंबर को खुलेगी, प्रदर्शनी का शुक्रवार को उद्घाटन हुआ

Updated On: Nov 17, 2017 09:12 PM IST

Bhasha

0
इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती पर प्रदर्शनी में दिखेगा उनकी शादी का कार्ड

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती 19 नवंबर को है. इस अवसर पर नई दिल्ली में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. जहां उनसे जुड़ी कई दुर्लभ तस्वीरें पेश की जाएंगी.

इंदिरा के विवाह का असली निमंत्रण कार्ड और उनकी मां के निधन के बाद महात्मा गांधी की ओर से उन्हें लिखा गया एक पत्र भी इन दुर्लभ तस्वीरों में शामिल होगा.

यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए 19 नवंबर को खुलेगी. दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित सहित कई अन्य गणमान्य राजनीतिक हस्तियों की मौजूदगी में इस प्रदर्शनी का शुक्रवार को उद्घाटन हुआ.

‘इंदिरा: ए लाइफ ऑफ करेज’ शीर्षक वाली इस प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी स्मृति न्यास के अभिलेखागार से करीब तीन सौ दुर्लभ और पहले कभी नहीं देखी गई तस्वीरें प्रस्तुत की जाएंगी. इनके साथ इंदिरा के पसंदीदा परिधानों का संग्रह भी प्रदर्शनी में पेश किया जाएगा.

शांति निकेतन में बिताए पल इस प्रर्दशनी का प्रमुख हिस्सा है 

पांच खंडों में बंटे इस शो के जरिए इंदिरा के जीवन के विभिन्न पहलुओं से लोगों को रूबरू कराया जाएगा. इसमें शांति निकेतन में उनके शुरूआती दिनों से लेकर भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर उनके आखिरी दिनों को शामिल किया जाएगा.

अपनी स्कूली पढ़ाई के बाद इंदिरा गांधी रवींद्रनाथ टैगोर के सानिध्य में शांति निकेतन में विश्व भारती यूनिवर्सिटी गईं. वहां बिताए गए दिनों की उनकी तस्वीरें इस प्रदर्शनी का प्रमुख हिस्सा हैं.

प्रदर्शनी के क्यूरेटर प्रमोद कुमार केजी ने बताया, ‘हमने शांति निकेतन के दिनों की उनकी जिन तस्वीरों को दिखाया है उनमें टैगोर और स्कूल के प्रति उनका आदर झलकता है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi