S M L

भारत की सड़कों पर 2030 तक दौड़ेंगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां !

पीयूष गोयल ने कहा कि 2030 तक देश में एक भी पेट्रोल या डीजल कार नहीं बिकनी चाहिए

Updated On: Apr 29, 2017 05:33 PM IST

FP Staff

0
भारत की सड़कों पर 2030 तक दौड़ेंगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां !

गाड़ियों की रनिंग कॉस्ट और फ्यूल इंपोर्ट खर्च में कमी लाने के लिए सरकार का इरादा 2030 तक देश में केवल इलेक्ट्रिक कारें बेचने का है. ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को उद्योग मंडल सीआईआई के सालाना सत्र 2017 को संबोधित करते हुए इस बात की जानकारी दी.

उन्होंने कहा, 'हम बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने जा रहे हैं. हम इलेक्ट्रिक वाहनों को उजाला की तरह ही आत्मनिर्भर बनाने जा रहे हैं. इरादा यही है कि 2030 तक देश में एक भी पेट्रोल या डीजल कार नहीं बिकनी चाहिए.'

Piyush Goyal

मारूति ने कितना मुनाफा कमाया

गोयल के अनुसार शुरू में सरकार दो-तीन साल इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की मदद कर सकती है ताकि यह स्थिर हो. मारूति का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने देश की इस सबसे बड़ी कार कंपनी की शुरू में मदद की जिससे आखिरकार देश में विशाल ऑटोमोबाइल सेक्टर की नींव पड़ी. मारूति ने बीते वित्त वर्ष में 30 फीसदी से अधिक मुनाफा कमाया है.

गोयल ने बताया कि भारी उद्योग मंत्रालय और नीति आयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए एक नीति पर काम कर रहे हैं. लागत का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि जब लोगों को लगेगा कि इलेक्ट्रिक वाहन कॉस्ट इफेक्टिव है तभी वह उसे खरीदेंगे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi