S M L

कौरवों के स्टीम सेल से पैदा होने के दावे पर हंगामा, अब नीतियां बदलेगी ISC

पी माथुर ने कहा कि हम इस घटना की निंदा करते हैं और वक्ताओं के दावों से खुद को अलग करते हैं

Updated On: Jan 08, 2019 04:33 PM IST

FP Staff

0
कौरवों के स्टीम सेल से पैदा होने के दावे पर हंगामा, अब नीतियां बदलेगी ISC

जालंधर की लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित इंडियन साइंस कांग्रेस (आईएससी) के दौरान वैज्ञानिकों ने कई हैरान कर देने वाले दावे पेश किए. इन दावों के बाद इंडियन साइंस कांग्रेस ने अपनी नीतियों में बदलाव करने का फैसला किया है. इसमें वक्ताओं के चयन की प्रक्रिया को निर्धारित करना और उनके भाषण की सामग्री की जांच करना शामिल होगा.

एनडीटीवी के मुताबिक आईएससी के जनरल सेक्रेटरी प्रीमेंडू पी माथुर ने कहा कि कांग्रेस ने विवादित बयानों की वजह से खुद को अलग कर लिया इसलिए अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सही वक्ताओं को ही आमंत्रित किया जाए.

शुक्रवार को एक लेक्चर के दौरान 106वें आईएससी में आंध्र यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर जी नागेश्वर राव ने कहा था कि महाभारत काल में कौरवों का जन्म स्टीम सेल से हुआ था और भगवान विष्णु के पास हीट मिसाइल टेक्नालॉजी थी.

यहां यह दावा भी किया गया था कि रावण के पास 24 तरह के एयरक्राफ्ट थे. वहीं तमिलनाडु के एक वैज्ञानिक ने दावा किया था कि न्यूटन और आइंस्टाइन की थ्यूरी गलत थी.

पी माथुर ने कहा कि हम इस घटना की निंदा करते हैं और वक्ताओं के दावों से खुद को अलग करते हैं. हमने अब एक नियम बनाया है कि वक्ता को सबसे पहले स्पीच का सारांश देना होगा और दूसरा वह यह वचन देंगे कि विषय से नहीं भटकेंगे.

माथुर ने कहा कि चाहें कितना भी सीनियर शख्स हो, उसे सारांश देना होगा क्योंकि उसका लेक्चर कुछ प्रकार के मॉडरेशन के अधीन होगा. अगले साल से नीतियां बदलने जा रही हैं.

इस मामले पर आईएससी के अध्यक्ष मनोज चक्रवर्ती ने कहा कि वह इन बयानों से हैरान रह गए. राव यह सब कैसे जानते हैं? क्या इसका कोई सबूत उनके पास है? पूरा वैज्ञानिक समुदाय इस बात से हैरान है.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर पर विवादित बयान: कांग्रेस में वापसी के साथ ही BJP के 'काम' पर लग गए मणिशंकर अय्यर

ये भी पढ़ें: मायावती ने गरीब सवर्णों के आरक्षण का किया समर्थन लेकिन फैसले को बताया 'चुनावी स्टंट'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi