S M L

गांधी जयंती पर ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर मिलता रहेगा नॉन वेज

रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें 2 अक्टूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे स्टेशन और परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा. केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है

Bhasha Updated On: May 21, 2018 06:23 PM IST

0
गांधी जयंती पर ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर मिलता रहेगा नॉन वेज

रविवार को यह खबर आई थी कि गांधी जयंति पर ट्रेन में सफर के दौरान नॉन वेज खाना नहीं दिया जाएगा. लेकिन अब रेल मंत्रालय ने अपनी तरफ से साफ कर दिया कि ऐसी कोई योजना नहीं है. अब 2 अक्टूबर को भी ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर नॉनवेज मिलेगा.

इससे पहले खबर थी कि रेलवे के एक प्रस्ताव को यदि मंजूरी मिल जाती है तो गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा बल्कि शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में भी मनाया जाएगा.

रेलवे द्वारा तैयार किए गए एक प्रारूप (मसौदा) के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें 2 अक्टूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे स्टेशन और परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा. केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है.

रेलवे ने 'शाकाहार दिवस’ मनाए जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल’ चलाने की योजना बनाई है.

chicken-recipes

रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनाई है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है.

इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी.

बता दें कि अभी ट्रेनों की पैंट्री में यात्रियों को वेज और नॉन वेज खाना परोसने की सुविधा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi