S M L

'श्री रामायण एक्सप्रेस' चलाने की तैयारी में रेलवे, जानिए कहां से कहां तक चलेगी

यह खास ट्रेन 16 दिनों की अपनी यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 14 नवंबर को करेगी और हर उस जगह पर जाएगी जिसका रामायण में जिक्र है

FP Staff Updated On: Jul 11, 2018 04:02 PM IST

0
'श्री रामायण एक्सप्रेस' चलाने की तैयारी में रेलवे, जानिए कहां से कहां तक चलेगी

जल्द ही भारतीय रेलवे हिंदू धर्म के महाकाव्य रामायण के नाम पर एक विशेष ट्रेन चलाने वाली है. इस ट्रेन का नाम श्री रामायण एक्सप्रेस है. यह ट्रेन यात्रियों को उन सभी स्थानों पर ले जाएगी जिनका जिक्र रामायण में किया गया है.

श्री रामायण एक्सप्रेस दिल्ली से बनकर चलेगी और रामेश्वरम तक जाएगी. इस यात्रा के दौरान यह ट्रेन उन तमाम जगहों पर जाएगी जिनका संबंध भगवान राम और रामायण से है. खुद रेल मंत्री पियूष गोयल ने यह जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय रेलवे एक स्पेशल ट्रेन चलाने वाली है, श्री रामायण एक्सप्रेस जो अयोध्या से रामेश्वरम होते हुए कोलंबो तक जाएगी.'

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह खास ट्रेन 16 दिनों की अपनी यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 14 नवंबर को करेगी. इसका पहला स्टॉपेज अयोध्या होगा. इसके बाद ट्रेन नंदीग्राम, सीतामणि, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, चित्रकूट, हंपी, नासिक और रामेश्वरम स्टेशन पर रुकेगी.

रामेश्वरम पहुंचने के बाद भी अगर यात्री श्रीलंका में मौजूद धार्मिक स्थानों की सैर करना चाहते हैं तो इसके लिए भी खास सुविधा है. इसके लिए यात्री को चेन्नई से कोलंबो जाना होगा. जिसका अतिरिक्त चार्ज लगेगा.

कैसे करें बुकिंग

इस खास ट्रेन में 800 सीटें हैं. इस पूरी यात्रा का आयोजन आईआरसीटीसी कर रहा है. और इस यात्रा का किराया प्रति व्यक्ति 15,120 रुपए है. इस यात्रा की बुकिंग जल्द ही शुरू होने वाली है. हालांकि इच्छुक लोग आईआरसीटीसी के 27 केंद्रों से भी टिकट हासिल कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi