S M L

लग्जरी ट्रेन में कीजिए यात्रा, किराए में 50 प्रतिशत तक कटौती

लोग अब भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के इस्तेमाल किए जाने वाले लग्जरी सैलून या निरीक्षण कोच में यात्रा करने का आनंद ले सकते हैं

Updated On: Mar 05, 2018 03:47 PM IST

FP Staff

0
लग्जरी ट्रेन में कीजिए यात्रा, किराए में 50 प्रतिशत तक कटौती

अगर आप रईस की तरह ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए. कभी आम आदमी का सपना लग्जरी ट्रेन, अब सबके लिए उपलब्ध होने जा रहा है. क्योंकि रेलवे इसके किराए में 50 प्रतिशत तक कटौती करने जा रहा है.

टाइम्स नाउ में छपी खबर के मुताबिक केंद्र ने पैलेस ऑन व्हील्स, गोल्डन रथ, महाराजा एक्स्प्रेस, डेक्कन ओडिसी और रॉयल ओरिएंट जैसी लोकप्रिय ट्रेनों पर टैरिफ में कटौती करने का निर्णय लिया है. वर्तमान में पैलेस ऑन व्हील्स में सात-रात का दौरा हाई सीजन के दौरान, कमरे के प्रकार के आधार पर, 363,000 से 756000 रुपए का खर्च आता है.

रेल मंत्रालय के पास इस बात की शिकायत मिली थी कि किराया अधिक रहने की वजह से कम लोग इसका लाभ उठा रहे हैं. इसके बाद मंत्रालय ने राज्यों के पर्यटन विभागों और शेयर होल्डरों के मिलकर किराए में कटौती का फैसला किया है.

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के इस्तेमाल वाली ट्रेन में भी कर सकेंगे यात्रा

इसके अलावा, लोग अब भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के इस्तेमाल किए जाने वाले लग्जरी सैलून या निरीक्षण कोच में यात्रा करने का आनंद ले सकते हैं. सैलून या निरीक्षण कारों में दो बेडरूम, एक लाउंज, एक शौचालय और एक रसोईघर शामिल हैं. यह दो परिवारों की यात्रा के लिए उपयुक्त है.

खबरों के मुताबिक शाही गाड़ियों की लोकप्रियता में तेजी से गिरावट आई है. सुपर लग्जरी पर्यटन गाड़ियों पैलेस ऑन व्हील्स और रॉयल राजस्थान का राजस्व बड़े पैमाने पर नीचे चला गया है. दोनों रेलगाड़ियां भारतीय रेल और राजस्थान पर्यटन द्वारा संयुक्त रूप से संचालित की जाती हैं.

अधिकारियों का कहना है कि पांच दिन तक रहने के लिए सैलून या निरीक्षण कारों को पर्याप्त रूप से बनाया गया है. रेलवे के रेलवे जोन में कुल 336 सैलून कारें हैं, जिनमें से 62 वातानुकूलित हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi