S M L

वडोदरा: इस मशीन में प्लास्टिक के बोतल क्रश करने पर मिलेगा कैश बैक

जो भी व्यक्ति इस मशीने में बोतल क्रश करेगा, उसका मोबाइल नंबर इसी मशीन में दर्ज करा लिया जाएगा. जिससे उस व्यक्ति को 5 रुपए का पेटीएम के वालेट में कैशबैक मिलेगा

FP Staff Updated On: Jun 07, 2018 11:32 AM IST

0
वडोदरा: इस मशीन में प्लास्टिक के बोतल क्रश करने पर मिलेगा कैश बैक

पर्यावरण संरक्षण के तहत भारतीय रेलवे ने गुजरात के वडोदरा रेलवे स्टेशन पर बोतल क्रशर लगाए हैं. जिससे स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त किया जा सके. रेलवे ने घोषणा की है कि जो भी व्यक्ति इस मशीने में बोतल क्रश करेगा, उसका मोबाइल नंबर इसी मशीन में दर्ज करा लिया जाएगा. जिससे उस व्यक्ति को 5 रुपए का पेटीएम के वालेट में कैशबैक मिलेगा.

विश्व पर्यावरण दिवस पर भारतीय रेलवे ने यह गो-ग्रीन के तहत यह कदम उठाया है. रेलवे ने घोषणा की है कि अब कुछ प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को पर्यावरण के अनुकूल डिस्पोजल प्लेटों में खाना परोसा जाएगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने 5 जून को आठ चुनिंदा शताब्दी और राजधानी ट्रेनों की नई दिल्ली से पर्यावरण-अनुकूल, बैगेज आधारित खाने की पैकेजिंग का परीक्षण शुरू किया है.

रेल मंत्री ने ट्विट किया था कि प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए एक छोटा सा कदम. भारतीय रेलवे ने दिल्ली के 4 शताब्दी और 4 राजधानी ट्रेनों में पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल पैकेजों का उपयोग करना शुरू कर दिया है. आने वाले महीनों में, भारतीय रेलवे का लक्ष्य सभी राजधानी, शताब्दी और दुरांटो ट्रेनों पर बैगेज आधारित पैकेजिंग शुरू करना है.

इससे पहले मंगलवार को, रेलवे ने घोषणा की कि एयरलाइनों की तरह, अब यह बिना बुकिंग किए ट्रेनों में अतिरिक्त सामान ले जाने के लिए निर्धारित शुल्क के छह गुना तक जुर्माना लगाया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi