S M L

रेलवे अपने कर्मचारियों को देगा प्लास्टिक के चिकित्सा कार्ड

वर्तमान में जोनल रेलवे द्वारा जारी चिकित्सा कार्ड बुकलेट के रूप में होता है जो दिखने में राशन कार्ड जैसा होता है.

Updated On: Jun 16, 2018 01:35 PM IST

Bhasha

0
रेलवे अपने कर्मचारियों को देगा प्लास्टिक के चिकित्सा कार्ड

रेलवे ने फैसला किया है कि वह अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मियों को जारी किए बोझिल और जटिल चिकित्सा कार्ड की जगह उन्हें क्रेडिट कार्ड जैसे स्वास्थ्य कार्ड जारी करेगा जिनपर विशिष्ट नंबर अंकित होंगे.

वर्तमान में जोनल रेलवे द्वारा जारी चिकित्सा कार्ड बुकलेट के रूप में होता है जो दिखने में राशन कार्ड जैसा होता है.रेलवे बोर्ड के एक आदेश के मुताबिक कर्मचारियों के साथ ही उनके सभी आश्रितों को एक अलग तरह का चिकित्सा पहचान पत्र जारी किया जाएगा जिनपर पूरे भारत के लिए विशिष्ट नंबर दर्ज होंगे.

आदेश में कहा गया, 'भारतीय रेलवे के कर्मचारियों और अन्य लाभार्थियों को जारी होने वाले चिकित्सा पहचान पत्र में एकरूपता लाने के लिए बोर्ड ने प्लास्टिक से बने कार्ड को स्वीकृति दी है जिनका आकार बैंक द्वारा जारी डेबिट या क्रेडिट कार्ड के समान होना चाहिए.'

प्रत्येक कार्ड के सबसे ऊपर एक रंगीन पट्टी होगी. पट्टी का रंग कार्ड धारक की श्रेणी - सेवा में , सेवानिवृत कर्मचारी या आश्रितों की पहचान करने में मदद करेगा.

गौरतलब है कि वर्तमान में रेलवे में करीब 13 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं और इतनी ही संख्या में पेंशनधारक भी हैं और उनके सभी आश्रित चिकित्सा कार्ड का इस्तेमाल करने के पात्र हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi