S M L

भारतीय रेलवे पहली बार ऑनलाइन एग्जाम लेने की तैयारी में

रेलवे ने कहा है कि वह कंप्यूटर आधारित परीक्षा के पहले चरण के तौर पर 26 जुलाई को मॉक लिंक (परीक्षा का छद्म अभ्यास) सक्रिय करेगा और उम्मीदवार परीक्षा से चार दिन पहले भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से ई - कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे

Bhasha Updated On: Jul 22, 2018 04:45 PM IST

0
भारतीय रेलवे पहली बार ऑनलाइन एग्जाम लेने की तैयारी में

इस डिजिटल युग में जहां हर तरफ डिजिटल का बोलबाला है वहीं दूसरी तरफ ये बात बहुत चौंकाने वाली है कि भारतीय रेलवे की सभी परीक्षाएं अभी तक ऑफलाइन ही हो रही है. यह बात किसी से छुपी नहीं है कि सरकारी नौकरी के पीछे युवाओं की एक लंबी कतार है. चाहे वो A ग्रेड की जॉब हो या C ग्रेड की. ऐसे में इतनी बड़ी तादाद में बैठने वाले परीक्षार्थियों की भीड़ होने के बावजूद भारतीय रेलवे ने अब तक कंप्यूटर आधारित परिक्षाओं का आयोजन नहीं किया था.

लेकिन हाल ही रेलवे ने कंप्यूटर आधारित परीक्षा की दिशा में आगे बढ़ते हुए पहली कड़ी के तौर पर सहायक लोको पायलटों और तकनीशियनों की 26,502  सीटों के लिए ऑनलाइन परीक्षा लेने का ऐलान किया है. परीक्षा की तारीख नौ अगस्त है.

रेलवे ने कहा है कि वह कंप्यूटर आधारित परीक्षा के पहले चरण के तौर पर 26 जुलाई को मॉक लिंक (परीक्षा का छद्म अभ्यास) सक्रिय करेगा और उम्मीदवार परीक्षा से चार दिन पहले भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे.

रेलवे की नोटिस में कहा गया है ,' उम्मीदवार परीक्षा केंद्र (शहर), दिन , सत्र जानने , यात्रा दस्तावेज (बस अनुसूचित जाति / जनजाति उम्मीदवार) और ई कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए आरआरबी की अधिकृत वेबसाइटों पर प्रदत्त लिंक के माध्यम से उपरोक्त तारीखों पर लॉगइन कर सकता है. '

नोटिस के अनुसार सामान्य उम्मीदवारों के लिए एक घंटे और विकलांग उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट की परीक्षा होगी. प्रश्नपत्र में 75 बहुविकल्प प्रश्न होंगे और हर गलत उत्तर पर 1/3 नेगेटिव मार्किंग होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi