S M L

राजधानी-शताब्दी ट्रेनों की टिकट बुकिंग पर 10% की छूट

रेलवे चार्ट बनने के बाद भी खाली बचने वाली सीटों के किराए में 10 फीसदी कम किराए वसूलने का ऑफर शुरू करने जा रही है.

Updated On: Jan 12, 2017 11:46 PM IST

FP Staff

0
राजधानी-शताब्दी ट्रेनों की टिकट बुकिंग पर 10% की छूट

नए साल में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को एक खुशखबरी दी है. रेलवे ने फैसला लिया है कि अब यात्री 10 फीसदी कम किराया देकर ट्रेन का टिकट खरीद पाएंगे. हालांकि यह ऑफर तभी लागू होगा जब ट्रेन में रिर्जवेशन का चार्ट जारी होने के बाद भी उसमें सीटें खाली रहेंगी.

देना होगा सर्विस टैक्स और सुपरफास्ट चार्ज

ये ऑफर शताब्दी, राजधानी जैसी लक्जरी ट्रेनों के लिए शुरु किया गया है. हालांकि, यात्रियों को इस योजना के तहत दी जाने वाली सीटों पर संबंधित ट्रेन का सुपर फास्ट चार्ज और टिकट पर लिया जाने वाला सर्विस टैक्स जरूर देना पड़ेगा.

टिकट बुकिंग में फ्लैक्सी सिस्टम लागू होने से राजधानी, शताब्दी जैसी लग्जरी ट्रेनों में काफी सीटें खाली रह जा रही थीं, जिससे रेलवे को नुकसान उठाना पड़ रहा था. इसलिए रेलवे चार्ट बनने के बाद भी खाली बचने वाली सीटों के किराए में 10 फीसदी कम किराए वसूलने का ऑफर शुरू करने जा रही है.

टीटीई से भी मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ आपको चलती ट्रेन में टीटीई से भी मिलेगा. अगर चलती ट्रेन में सीट खाली है और आप टीटीई से टिकट खरीदते हैं तो किराए में आपको 10 फीसदी की छूट मिलेगी.

आप इस ऑफर का फायदा आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करके ले सकते हैं. यह अवधि 30 मिनट के लिए होगी. अबतक बुकिंग चार्ट जारी होने के बाद केवल काउंटर से टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती थी.

(प्रदेश18 से साभार).

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi