S M L

ट्रेनों के रंग-रूप में बड़ा बदलाव करने जा रहा है भारतीय रेलवे, जानिए क्या है खास

रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा नई कलर स्कीम को स्वीकृति मिल गई है. ट्रेनों के रंग में दो दशकों के बाद बदलाव किया जा रहा है

Updated On: Jun 18, 2018 01:35 PM IST

FP Staff

0
ट्रेनों के रंग-रूप में बड़ा बदलाव करने जा रहा है भारतीय रेलवे, जानिए क्या है खास

अगर आप भारतीय रेलवे की ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों के रंग, सीटों की आरामदायक स्थिति, बायो टायलेट्स और हर सीट पर मोबाइल चार्जर की सुविधा देने की दिशा में काम कर रहा है. इसमें ट्रेनों का इंटीरियर दुरुस्त करना भी शामिल है.

वर्तमान में भारतीय रेलवे के कोच गहरे नीले रंग के हैं. अब इन्हें गहरे पीले और भूरे रंग से रंगा जाएगा. इस रंग से रंगने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस होगी जिसमें 16 कोच होंगे. यह काम जून 2018 के आखिरी तक हो जाएगा. कलर स्कीम के तहत 30 हजार कोच को नए रंग से रंगा जाएगा.

हालांकि नया रंग प्रीमियम ट्रेनों पर लागू नहीं होगा. प्रीमियम ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और स्पेशल सर्विस ट्रेनों जैसे तेजस और गतिमान एक्सप्रेस शामिल हैं. मेल और एक्सप्रेस ट्रेन जिनका निर्माण चेन्नई की कोच फैक्ट्री में किया जाता है केवल वही गहरे पीले और भूरे रंग से रंगी जाएंगी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे कोच के नवीनीकरण का काम काफी समय से अधूरा था. रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा नई कलर स्कीम को स्वीकृति मिल गई है. ट्रेनों के रंग में दो दशकों के बाद बदलाव किया जा रहा है.

अधिकारी ने बताया, 'भारतीय रेलवे द्वारा ये निर्णय इसलिए लिया गया जिससे यात्रियों को बेहतर यात्रा का अनुभव मिले और पूरे रेल नेटवर्क का विस्तार किया जा सके. इसके अलावा ट्रेनों के इंटीरियर्स, बायोटायलेट्स, हर सीट पर मोबाइल चार्जर और आरामदायक सीटों की दिशा में भी काम किया जा रहा है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi