S M L

अमेरिका की अमीर महिलाओं में दो भारतीय मूल की कारोबारी शामिल

अपने बलबूते पहचान बनाने वाली 60 महिलाओं की लिस्ट में जयश्री 1.3 अरब डॉलर के साथ 18वें स्थान पर हैं जबकि नीरजा एक अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 21वें पायदान पर रहीं

Bhasha Updated On: Jul 12, 2018 04:41 PM IST

0
अमेरिका की अमीर महिलाओं में दो भारतीय मूल की कारोबारी शामिल

भारतीय मूल की कारोबारी जयश्री उल्लाल और नीरजा सेठी ने अमेरिका की 60 अमीर महिलाओं की लिस्ट में जगह बनाई है. 21 साल की टीवी कलाकार और कारोबारी काइली जेनर भी ताकतवार महिलाओं की लिस्ट में शामिल हैं.

अपने बलबूते पहचान बनाने वाली 60 महिलाओं की लिस्ट में जयश्री 1.3 अरब डॉलर के साथ 18वें स्थान पर हैं जबकि नीरजा एक अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 21वें पायदान पर रहीं.

फोर्ब्स ने कहा, ‘अमेरिका की टॉप महिला कारोबारियों ने एक नया मुकाम बनाया. उन्होंने कंपनियां बनाईं और जेनेटिक टेस्ट से लेकर एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में नाम कमाया. इन महिलाओं ने सोशल मीडिया की मदद से अपने ब्रांड को मजबूत किया ... इससे उनकी गिनती देश की सबसे कामयाब महिलाओं में होने लगी... ’’

लंदन में जन्मीं और भारत में पली-बढ़ी 57 साल की जयश्री कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी एरिस्ता नेटवर्क की अध्यक्ष और चीफ एक्जक्यूटिव ऑफिसर बनीं. इस कंपनी की कमाई 2017 में 1.6 अरब डॉलर रही. फोर्ब्स के मुताबिक, 63 साल की नीरजा आईटी और अउटसोर्सिंग कंपनी सिनटेल की उपाध्यक्ष हैं. उन्होंने यह कंपनी अपने पति भारत देसाई के साथ मिलकर 1980 में बनाई.

केवल 2,000 डॉलर से शुरुआत की गई इस कंपनी की आय 2017 में 92.4 करोड़ डॉलर रही. फिलहाल कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 23,000 है और इसमें से 80 प्रतिशत भारतीय है. लिस्ट में शामिल 60 महिलाओं का नेटवर्थ शुद्ध रूप से 71 अरब डॉलर रहा. इन महिलाओं में 24 अरबपति हैं.

सबसे कम उम्र की काइली, किम कारदाशियां वेस्ट की सौतेली बहन हैं. वह पहली बार सूची में शामिल हुई हैं. सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर की संख्या 11 करोड़ है. तीन साल में ही ‘कास्मेटिक’ क्षेत्र में उन्होंने काफी नाम कमाया और नेटवर्थ 90 करोड़ डॉलर पर पहुंच गई.

लिस्ट में पहले स्थान पर डायने हेंडरिक्स हैं. विस्कोंसीन की रहने वाली इन अरबपति की कंपनी एबीसी सप्लाई हैं जो अमेरिका में छत (रूफिंग), साइडिंग (दीवार) और खिड़की ’ के थोक सप्लायर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi