S M L

इस बार अधिक पड़ेगी गर्मी की मार, सेहत का रखें खयाल

देश के मौसम विभाग के सभी सब-डिविजन में मार्च से मई तक तापमान सामान्य से अधिक रहेगा

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 08:47 PM IST

0
इस बार अधिक पड़ेगी गर्मी की मार, सेहत का रखें खयाल

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस बार गर्मी ज्यादा पड़ेगी. इस बार सामान्य तापमान से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान रहेगा. देश के मौसम विभाग के सभी सब-डिविजन में मार्च से मई तक तापमान सामान्य से अधिक रहेगा.

भारतीय मौसम विभाग ने अप्रैल से जून के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में औसत तापमान सामान्य से अधिक रहने की चेतावनी दी है. इस अवधि को गर्मी का मूल मौसम माना जाता है. विभाग ने कहा कि पूर्वी, पूर्वी- मध्य और दक्षिणी भारत जिसमें ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं, में इस दौरान तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है.

औसत तापमान के सामान्य से अधिक रहने के पूर्वानुमान से पता चलता है कि उत्तर एवं मध्य भारत में पिछले पांच साल से देखे जा रहे चलन के अनुसार इस बार भी गर्मियां पहले से अधिक गर्म होंगी.

पिछले साल 2017 को भारतीय मौसम विभाग समेत देश की अन्य मौसम संबंधी एजेंसियों ने अब तक का सबसे गर्म साल करार दिया था. उससे पहले 2016 में 1901 के बाद का सबसे गर्म साल बताया गया था. उस साल राजस्थान के फालोदी में तापमान 51 डिग्री तक पहुंच गया था जो भारत में किसी भी जगह पर दर्ज किया गया तब तक का सर्वाधिक तापमान था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi