S M L

मेडिकल बिल स्‍टैंडिंग कमेटी को भेजा, डॉक्टरों ने ली हड़ताल वापस

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार द्वारा नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) बिल को स्टैंडिंग कमेटी को भेजे जाने कुछ घंटों बाद ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने हड़ताल वापस ले ली

Updated On: Jan 02, 2018 07:33 PM IST

FP Staff

0
मेडिकल बिल स्‍टैंडिंग कमेटी को भेजा, डॉक्टरों ने ली हड़ताल वापस

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार द्वारा नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) बिल को स्टैंडिंग कमेटी को भेजे जाने कुछ घंटों बाद ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने हड़ताल वापस ले ली. साथ ही कमेटी से बजट सेशन के पहले रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है. संसद का बजट सत्र इसी महीने के आखिर में होने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

आईएमए के आह्वान पर मंगलवार को देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे. एनएमसी बिल के विरोध में देशभर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर सोमवार से हड़ताल पर थे. हड़ताल का असर देशभर में देखने को मिला. डॉक्टर हाथों में काली पट्टियां बांध कर विरोध कर रहे थे. हालांकि, इमरजेंसी सेवा पर इसका असर नहीं पड़ा है.

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा था कि सरकार नेशनल मेडिकल कमीशन बिल से पीछे नहीं हटेगी. मेडिकल काउंसिल एक्ट 1956 में बदलाव होगा. डॉक्टरों की संख्या बढ़ाना उनका लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि 60% सीट पर मैनेजमेंट फीस तय करेगा. यह बिल भ्रष्टाचार के खिलाफ है. इसमें आईएमए के 25 सदस्य होंगे. आईएमए के डॉक्टर पार्थिव सांघवी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक भी विकल्प नहीं छोड़ा, जिससे हम इसके मेडिकल प्रोफेशन का 'काला दिन' न कहें. 'No to NMC' हर एक मरीज के साथ-साथ मेडिकल कम्यूनिटी का भी नारा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi