S M L

अमेरिका: भारतीय दूतावास के फोन को हैक कर हो रही ठगी

भारतीय दूतावास ने इस प्रकार की घटनाओं के बारे में यूएस सरकार को जानकारी दे दी है

Updated On: Mar 05, 2018 06:37 PM IST

PTI

0
अमेरिका: भारतीय दूतावास के फोन को हैक कर हो रही ठगी

अमेरिका में ठगी का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. पीटीआई के मुताबिक यह ठगी भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन्स हैक करके की जाती थी. मिशन ने इस पर एक एडवाइजरी भी जारी की है जिसमें इस प्रकार की घटनाओं से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है.

भारतीय दूतावास ने इस प्रकार की घटनाओं के बारे में यूएस सरकार को जानकारी दे दी है और इस पर अपनी आंतरिक जांच भी शुरू कर दी है.

इस प्रकार की ठगी पर पब्लिक एडवाइजरी भी जारी की गई है. इसमें लोगों को भारतीय दूतावास की फोन लाइन से कॉल करके पैसे मांगे जाते हैं.

इसमें फोन करके पर्सनल जानकारी मांगी जाती है जैसे क्रेडिट कार्ड की डिटेल आदि. दूतावास ने अपने नोटिस में कहा कि कुछ लोग टेलीफोन लाइन्स को हैक कर ठगी कर रहे हैं.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिका में रहने वाले कई भारतीयों को ऐसे फर्जी कॉल्स किए गए. इसके बाद लोगों ने इसकी शिकायत दूतावास में की. इनका कहना था कि ठगों ने खुद को दूतावास का अधिकारी बताकर उनसे पैसे मांगे. कॉल्स में ठगों ने दावा किया कि उन्हें सारी जानकारी दूतावास से ही मिली है.

अमेरिकी अफसर ने पीटीआई को बताया 'पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि, ज्यादातर मामले यूरोपीय दूतावासों से ही आते थे. ये पहली बार है कि ठगों ने भारतीय दूतावास की फोन लाइंस को हैक कर लिया.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi