S M L

दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर है भारतीय सेना, चीन का नंबर तीसरा

ग्लोबल फायरपावर द्वारा तैयार की गई इस सूची में पाकिस्तान की सेना का स्थान तेरहवां है

FP Staff Updated On: Mar 06, 2018 09:52 AM IST

0
दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर है भारतीय सेना, चीन का नंबर तीसरा

भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है. सैन्य शक्ति के लिहाज से इस लिस्ट में भारत से ऊपर सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन है.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार ग्लोबल फायरपावर (जीएफपी) रैंकिंग में विश्व की सबसे ताकतवर सेना की सूची में भारत चौथे नंबर पर है. सैन्य ताकत के लिहाज से पहले 10 स्थानों पर ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, तुर्की और जर्मनी के नाम भी शामिल हैं. वहीं भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को इस सूची में 13वें स्थान पर है.

इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर जबकि रूस दूसरे और चीन तीसरे नंबर की ताकतवर सेना है. जीपीएफ रैंकिंग में यह भी कहा गया है कि चीन जिस रफ्तार से अपनी सैन्य क्षमताओं में इजाफा कर रहा है उससे माना जा रहा है कि वो जल्द ही रूस को पछाड़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा. चीन के पास रूस से अधिक फाइटर प्लेन और नेवी शिप हैं लेकिन टैंक के मामले में अभी वो रूस से काफी पीछ है.

भारत ने लगातार टॉप फाइव में अपनी जगह बरकरार रखा है जबकि पाकिस्तान ने पहली बार टॉप 15 देशों की सूची में जगह पाई है.

India vs China

जीएफपी के आकलन के मुताबिक भारत सैनिक क्षमता के मामले में चीन से आगे है. भारत के पास कुल 42,07,250 सैनिक हैं जबकि चीन के पास केवल 37,12,500 जवान हैं. हालांकि चीन के पास 22,60,000 सक्रिय सैनिक हैं जबकि भारत के पास 13,62,500 सक्रिय सैनिकों की फौज है. भारत की रिजर्व बटालियन की शक्ति 28,44,750 है वहीं चीन की यह 14,52,500 है.

ग्लोबल फायरपावर इस सूची को तैयार करने के लिए हर देश की सैन्य क्षमताओं को 50 अलग-अलग मानकों पर परखता है. इसमें सैन्य संसाधनों के साथ प्राकृतिक संसाधनों, उद्योगों, भौगोलिक परिस्थितियों और श्रम शक्ति को परखा जाता है. इसमें परमाणु हथियारों के जखीरे को नहीं गिना जाता. हालांकि परमाणु हथियारों की क्षमता रखने वाले देशों को अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं. रक्षा बजट भी इस आकलन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi