S M L

डोकलाम में सेना हर संकट से निपटने को हमेशा तैयार: GoC In-C

लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण ने कहा, ‘हम पूरी तरह तैयार हैं, कोई शरारत कर के देखे और जवाब में उसे माकूल और उचित कार्रवाई देखने को मिलेगी’

Updated On: Dec 17, 2017 05:40 PM IST

Bhasha

0
डोकलाम में सेना हर संकट से निपटने को हमेशा तैयार: GoC In-C

भारतीय सेना डोकलाम सेक्टर में किसी भी स्थिति से निपटने को पूरी तरह तैयार है और किसी भी शरारत का ‘माकूल’ जवाब दिया जाएगा... सेना की पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी इन सी) लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण का ऐसा कहना है.

उनसे डोकलाम में चीन के अपने सैनिकों की कथित तौर पर तैनाती करने को लेकर सवाल पूछा गया था. भारत और चीन के बीच बीते जून में लंबे समय तक गतिरोध चला था. यह विवाद तब शुरू हुआ था जब चीनी सैनिकों ने वहां एक सड़क बनाने की कोशिश की थी. इस इलाके पर भारत का सहयोगी भूटान भी दावा करता है.

भारत को आशंका थी कि अगर सड़क निर्मान पूरा हो जाता है तो चीन पूर्वोत्तर राज्यों तक उसकी पहुंच को काटने की कोशिश कर सकता है. दोनों देशों के बीच डोकलाम में लगभग तीन महीने तक तनाव की स्थिति बनी रही थी.

'हम पूरी तरह तैयार हैं, कोई शरारत कर के देखे'

लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्ण ने कहा, ‘हम पूरी तरह तैयार हैं, कोई शरारत कर के देखे और जवाब में उसे माकूल और उचित कार्रवाई देखने को मिलेगी’. पिछले दिनों ऐसी खबरें आई थीं कि भारत-भूटान-चीन के ट्राई जंक्शन डोकलाम सेक्टर से कुछ सौ मीटर की दूरी पर चीन ने अब भी अपने सैनिकों की तैनाती कर रखी है.

यह पूछे जाने पर कि क्या इन खबरों की पुष्टि की गई है, कृष्ण ने कहा कि इनके बारे में बहुत कुछ कहा जा चुका है. इनको लेकर और अधिक कहने को कुछ नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘भारतीय सेना हमेशा उच्च भावना से ओतप्रोत रहती है, हम किसी के भी द्वारा की जाने वाली किसी भी शरारत से निपटने के लिए पूरी तरह हमेशा तैयार हैं. मैं विशेष तौर पर किसी का नाम नहीं लेने जा रहा.’

लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा, ‘क्षेत्रीय अखंडता हमारे खून में समाहित है और क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए हम किसी भी हद तक जाएंगे’. यह पूछे जाने पर कि क्या भारत दो मोर्चों पर युद्ध के लिए तैयार है, कृष्ण ने कहा कि ‘बेशक हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi