S M L

लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान

आगरा एक्सप्रेसवे पर 3.3 किलोमीटर लम्बी एयरस्ट्रिप का निर्माण कराया गया है

Updated On: Oct 24, 2017 11:29 AM IST

FP Staff

0
लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान

लखनऊ को आगरा से जोड़ने वाले लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मंगलवार को वायुसेना के 15 लड़ाकू और दो परिवहन विमान टच डाउन और टेकअप किया. वायुसेना का अभ्यास सुबह 10 बजे शुरू हुआ है और दोपहर 12 बजे तक चलेगा. सुरक्षा वजहों से इस हाइवे पर दोपहर दो बजे तक यातायात बंद रहेगा.

इस दौरान कई विमान यहां उतर रहे हैं. एक्सप्रेस-वे पर मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिवहन विमान समेत कुल 20 विमान टचडाउन उतरेंगे.

गरुड़ कमांडो फोर्स के जवान दिखाएंगे अपनी ताकत

इस दौरान गरुड़ कमांडो फोर्स के जवान भी अपनी ताकत दिखाएंगे. इस ऑपरेशनल एक्सरसाइज का संयोजन बीकेटी एयरफोर्स के ग्रुप कप्तान जे सुआरस करेंगे. वहीं मध्य एयर कमान मुख्यालय के सीनियर एयर स्टाफ एयर मार्शल एएस बुटोला विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ का अवलोकन करेंगे. इस अवसर पर यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी समेत तमाम अधिकारी उपस्थित रहेंगे.

सुबह से ही एक्सप्रेस वे पर वाहनों का जाना बंद है

इस ऑपरेशनल एक्सरसाइज में ग्वालियर, गोरखपुर, बरेली, और हिंडन एयरबेस से 17 विमान उड़ान भरकर एक्सप्रेस वे पहुंचेंगे. लिहाजा एक्सप्रेस वे पर सोमवार सवेरे से ही इस रूट पर वाहनों का जाना बंद है. मंगलवार दोपहर दो बजे के बाद ही एक्स्प्रेसवे आम लोगों के लिए खुलेगा.

गौरतलब है कि आगरा एक्सप्रेसवे पर 3.3 किलोमीटर लम्बी एयरस्ट्रिप का निर्माण कराया गया है. इमरजेंसी की स्थिति में यहां पर फाइटर प्लेन लैंड और टेकऑफ कर सकते हैं. आज का ये अभ्यास इसी वजह से है कि युद्ध के दौरान दुश्मन सबसे पहले एयरफोर्स स्टेशन को ही टारगेट करते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सरकार नए बनने वाले एक्सप्रेस वे पर एयरस्ट्रिप का निर्माण करवा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi