Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

एमपी: आठवीं के बच्चों को दी जा रही जानकारी- चीन से भारत ने जीता था 62 का युद्ध

आठवीं क्लास के लिए संस्कृत की किताब सुकृतिका में गलत जानकारी दी गई है

FP Staff Updated On: Aug 10, 2017 11:48 AM IST

0
एमपी: आठवीं के बच्चों को दी जा रही जानकारी- चीन से भारत ने जीता था 62 का युद्ध

मध्य प्रदेश में सीबीएसई की किताबों में छात्रों को इतिहास की गलत जानकारी दी जा रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक मध्य प्रदेश में सीबीएसई की किताबों में छपा है कि भारत ने 1962 में चीन के खिलाफ युद्ध जीता था.

आठवीं क्लास के लिए संस्कृत की किताब सुकृतिका में लिखा गया है, '1962 के भारत-चीन युद्ध में भारत ने जीत हासिल की थी.'

लखनऊ के कृति प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित इस किताब को 5 लेखकों ने लिखा है जिसमें प्रोफेसर उमेश प्रसाद रस्तोगी और व्याकरण विशेषज्ञ सोमदत्त शुक्ला भी शामिल हैं. इन दोनों लेखकों का निधन हो चुका है. बाकी के तीन लेखक हैं- मधु सिंह, ललिता सेंगर और निशा गुप्ता.

छात्रों को गलत इतिहास की जानकारी किताब के आठवें चैप्टर में दी जा रही है जिसका नाम है 'श्री जवाहरलाल नेहरू'. चैप्टर में नेहरू की उपलब्धियों को गिनाते हुए लिखा गया है कि कैसे भारत के पहले प्रधानमंत्री ने चीन के भारत पर आक्रमण के बाद सेना का मनोबल बढ़ाया. चैप्टर में लिखा गया है, 'पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल में 1962 में चीन ने भारत के साथ जंग छेड़ दी. नेहरू के प्रयासों की बदौलत भारत ने चीन को हराया.'

किताब के प्रकाशक से कई बार संपर्क के प्रयास किए गए लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. स्कूली किताब में गलत जानकारी दिए जाने से शिक्षकों और अभिभावकों में आक्रोश है. मध्य प्रदेश पैरंट्स असोसिएशन के सेक्रटरी प्रबोध पांड्या ने कहा कि वे लोग बार-बार सरकार से निजी प्रकाशकों की किताबों को स्कूलों में न चलाने की गुजारिश कर चुके हैं, लेकिन सरकार नहीं सुनती.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi