S M L

तेजी से बढ़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था में शामिल रहेगा भारतः जेटली

अनुकूल वैश्विक माहौल के साथ नीतिगत सुधारों से भारत में 7-8 प्रतिशत से भी अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि जारी रहने की संभावना

Updated On: Feb 27, 2018 03:40 PM IST

FP Staff

0
तेजी से बढ़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था में शामिल रहेगा भारतः जेटली

मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहेगा. अनुकूल वैश्विक माहौल के साथ नीतिगत सुधारों से भारत में 7-8 प्रतिशत से भी अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि जारी रहेगी. वह नई दिल्ली में आयोजित भारत-कोरिया व्यापार सम्मेलन में बोल रहे थे.

जेटली ने कहा, फिलहाल जीएसटी की एकल दर काम नहीं कर सकती है. जीएसटी अनुपालन को आसान बनाया जा रहा है. उन्होंने भारत और कोरिया के बीच संबंधों के बारे में कहा कि कोरियाई लोगों ने प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया है और उनकी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है. यह भारत के लिए प्रेरणादायक है.

विकास सूचकांक पर दोनों देशों की तुलना करते हुए जेटली ने कहा, "भारत और कोरिया दोनों ने लगभग एक समान भौगोलिक और आर्थिक परेशानियों का सामना किया और आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया.'

भारत के लगभग हर घर में कोरियाई कंपनियों का सामान 

उन्होंने कहा 'भारत में 600 से अधिक ऑफिस वाले कोरियाई कंपनियों का अनुभव बेहद उत्साहजनक रहा है. शायद ही कोई ऐसा घर है जिसमें कोरियाई उत्पाद नहीं है. इसलिए इस संबंध को बढ़ाने के लिए इस तरह की बैठक का होना जरूरी है.

जेटली ने आगे बताया कि पिछड़ी सरकार द्वारा काराधन के मामले में डर पैदा की गई थी. कई तरह की "गलतफहमी" बनाई गई थी. अब यह समाप्त हो गया है. पिछली सरकारों ने जो कुछ फैसले किए थे, हमने उन डर को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है. जहां तक कराधान का सवाल है, वहां अधिक स्थिरता जुड़ी है.

वर्तमान वैश्विक आर्थिक माहौल में भारत की क्षमता के बारे में बोलते हुए जेटली ने जोर दिया कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में प्रतिकूल परिस्थितियों के एक वैश्विक माहौल में भी खुद को सही साबित करने के लिए उच्च गति वृद्धि बनाए रखा है. यह उत्साहजनक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi