S M L

कतर में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी

ब्लॉकेज की स्थिति में कतर में फंसे भारतीयों को निकलाने के लिए भारत सरकार स्पेशल फ्लाइट्स चलाएगी.

Updated On: Jun 22, 2017 11:04 AM IST

FP Staff

0
कतर में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी

इस महीने की शुरुआत में 7 खाड़ी देशों ने कतर के साथ रिश्ते तोड़ने की घोषणा की थी. इन देशों का आरोप है कि कतर इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) और अल-कायदा जैसे संगठनों का समर्थन करता है. जिसके चलते इन देशों ने कतर के साथ यात्रा और व्यापारिक रिश्तों का भी बहिष्कार किया था. इस ब्लॉकेज की स्थिति में कतर में फंसे भारतीयों को निकलाने के लिए भारत सरकार स्पेशल फ्लाइट्स चलाएगी.

तीन जगहों से अतिरिक्त फ्लाइट्स

नागरिग उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा, एयर इंडिया और प्राइवेट एयरलाइन अतिरिक्त फ्लाइट चलाएंगी जो कि दोहा से कराची, तिरूवनंतपुरम और मुंबई के लिए है. उन्होंने भरोसा दिया कि कतर में रह रहे भारतीय खुद को फंसा हुआ नहीं महसूस कर रहे हैं, लेकिन कई भारतीय टिकट नहीं ले पा रहे हैं. इसका कारण है कि ब्लॉकेज के बाद उनसे अतिरिक्त चार्ज मांगा जा रहा है. बता दें कि कतर में करीब 7 लाख भारतीय रहते हैं.

कब से कब तक चलेंगी स्पेशल फ्लाइट्स

एक तरफ एयर इंडिया केरल और दोहा के बीच 25 जून से 8 जुलाई के लिए स्पेशल फ्लाइट चला रही है. दूसरी तरफ जेट एयरवेज मुंबई से दोहा के बीच कुछ अतिरिक्ट फ्लाइट्स चला रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, जेट एयरवेज 22 और 23 जून को एक 168 सीटर एयरक्राफ्ट ऑपरेट करेगा. एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस 186 सीट के बोइंग 737 विमान तिरुवनंतपुरम से दोहा और कोच्चि से दोहा के रूट पर 25 जून से 8 जुलाई तक चला रहा है.

सुषमा स्वराज के संपर्क में हैं मंत्री

नागरिग उड्डयन मंत्री राजू ने कहा, सरकार कुछ दूसरी प्राइवेट एयरलाइंस से भी इस बारे में बात कर रही है. उन्होंने कहा, यह प्रयास विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात करने के बाद शुरू किया गया है. यह सभी प्रयास दोहा से सही समय पर भारतीयों को लाने के लिए किया जा रहा है. इस मुद्दे पर वह लगातार सुषमा स्वराज के संपर्क में हैं.

7 खाड़ी देशों ने लगाया है बैन

बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और बहरीन ने इस महीन की शुरुआत में दोहा से अपने हवाई संबंध खत्म कर लिए थे. इसके सथ ही साथ कतर पर टेरर फंडिंग का आरोप लगाते हुए 7 खाड़ी देशों जिसमें यूएई, सऊदी अरब, मिस्र और बहरीन भी शामिल हैं.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi