S M L

भारत ने किया परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का परीक्षण

पृथ्वी-II मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम तक वजनी हथियार ले जाने में सक्षम है

Updated On: Jun 02, 2017 03:08 PM IST

Bhasha

0
भारत ने किया परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का परीक्षण

भारत ने शुक्रवार को स्वदेश निर्मित एवं परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-II मिसाइल का ओडिशा के परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया. सेना ने इस्तेमाल के दौरान इसका परीक्षण किया.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सतह से सतह पर मार करने में सक्षम और 350 किलोमीटर की मारक क्षमता वाले इस मिसाइल का परीक्षण सुबह लगभग नौ बजकर 50 मिनट पर चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के कॉम्प्लेक्स-3 से मोबाइल लॉन्चर के जरिये किया गया.

सूत्रों ने बताया कि इस अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण सफल रहा और मिशन के लक्ष्य पूरे हुए.

500-1000 किग्रा तक हथियार से हमला करने की क्षमता

पृथ्वी-II मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम तक वजनी हथियार ले जाने में सक्षम है और यह 'लिक्विड प्रोपल्शन ट्विन इंजन' द्वारा संचालित होता है. यह अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का का इस्तेमाल करता है.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वैज्ञानिक ने कहा कि इस 'स्टेट ऑफ द आर्ट' मिसाइल को परीक्षण के लिए उत्पादन भंडार से चुना गया.

इस परीक्षण की गतिविधियां विशेष रूप से गठित स्ट्रेटेजिक फोर्स कमांड (एसएफसी) ने संचालित कीं और डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने इस पर नजर रखी.

अत्याधुनिक मशीनों द्वारा रखी गयी पैनी नजर

सूत्रों ने आगे बताया, ‘मिसाइल के प्रक्षेपण पथ पर ओडिशा के तट के निकट स्थित टेलीमेट्री स्टेशनों, डीआरडीओ रडारों और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम्स ने नजर रखी.’

बंगाल की खाड़ी में निर्धारित प्रभाव बिंदु के निकट तैनात पोत पर सवार टीम ने टर्मिनल गतिविधियों एवं मिसाइल के समुद्र में उतरने की निगरानी की.

इससे पहले 21 नवंबर, 2016 को इसी प्रक्षेपण स्थल से दो पृथ्वी-II मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया गया था.

नौ मीटर लंबी इस मिसाइल को 2003 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था यह पहली ऐसी मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi