S M L

परमाणु क्षमता से लैस अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण

परमाणु क्षमता से लैस इस बैलिस्टिक मिसाइल को पड़ोस के खतरों को ध्यान में रख कर बनाया गया है, इसकी रेंज में चीन और पाकिस्तान भी आएंगे

FP Staff Updated On: Jan 18, 2018 01:01 PM IST

0
परमाणु क्षमता से लैस अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने गुरुवार को 5000 किलोमीटर की दूरी तक सतह से सतह पर मार करने वाली और इतनी ही दूरी तक के लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखने वाली अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. यह बैलिस्टिक मिसाइल है और परमाणु क्षमता से लैस भी है. मिली जानकारी के मुताबिक, ओडिशा के समुद्र तट के अब्दुल कलाम द्वीप से इसे 9 बज कर 53 मिनट पर छोड़ा गया.

इस बड़ी कामयाबी पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि हमने परमाणु क्षमता से लैस अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. यह भारतीय सेना के लिए बड़ी कामयाबी है.

अग्नि 5 कई हथियार ले जाने में सक्षम होगा. एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के खिलाफ विरोधी कार्रवाई करने की भी इसमें क्षमता है. इस मिसाइल के रेंज में चीन और पाकिस्तान भी आएंगे.

अग्नि 5 को डीआरडीओ ने विकसित किया है. यह भारत के मिसाइल बेड़े में लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल है. इसे पडोसी खतरों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है.

अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है. डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम इस मिसाइल का वजन 20 टन है. सबसे खास बात इसकी गति में है. इसकी गति ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi