S M L

अंधेरे में भी दुश्मन को ठिकाने लगाएगी पृथ्वी-2 मिसाइल

देश में निर्मित और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल 350 किलोमीटर तक दुश्मनों पर अभेद निशाना लगा सकती है

FP Staff Updated On: Feb 22, 2018 08:56 AM IST

0
अंधेरे में भी दुश्मन को ठिकाने लगाएगी पृथ्वी-2 मिसाइल

भारत ने अपनी सैन्य ताकत में सफलतापूर्वक इजाफा करते हुए बुधवार रात को देश में निर्मित और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण किया. यह मिसाइल रात के अंधेरे में भी सफलता से दुश्मन के ठिकानों को नष्ट कर सकती है. ओडिशा के बालेश्वर के एक परीक्षण केंद्र से इसका टेस्ट किया गया था. यह मिसाइल 350 किलीमीटर दूरी तक मार कर सकती है.

मिली जानकारी के मुताबिक, सेना ने प्रायोगिक परीक्षण के तौर पर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रात साढ़े आठ बजे चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से टेस्ट के लिए दागा गया. इससे पहले भी भारत ने 3 मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. जिसमें 18 जनवरी को अग्नि-5, 6 फरवरी को अग्नि-1 और मंगलवार को अग्नि-2 का सफल परीक्षण हुआ था.

मंगलवार को सफलतापूर्वक टेस्ट हुआ अग्नि-2 मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता से युक्त मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि 2 मिसाइल का परीक्षण किया. यह प्रक्षेपास्त्र 2000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है.

क्या है पृथ्वी-2 की खासियत

-अत्याधुनिक पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से एक हजार किलोग्राम तक के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. इसके साथ ही यह 1000 किलो वजन साथ ले जा सकती है.

-यह दोहरे इंजन वाली तरल प्रणोदक (लिक्विड प्रोपेलेंट) चालित है.

-पृथ्वी-2 मिसाइल में लक्ष्य को भेदने के लिए आधुनिक जड़त्वीयय दिशा-निर्देशन प्रणाली लगी है.

-इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi