S M L

भारत और सेशेल्स के बीच हुए 6 समझौतों पर दस्तखत

बैठक के बाद पीएम मोदी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सेशेल्स को समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए 100 मिलियन डॉलर का कर्ज देगा

FP Staff Updated On: Jun 25, 2018 04:24 PM IST

0
भारत और सेशेल्स के बीच हुए 6 समझौतों पर दस्तखत

भारत और हिंद महासागर में अवस्थित द्वीपीय देश सेशेल्स के बीच 6 समझौतों पर दस्तखत हुए. ये समझौते पीएम नरेंद्र मोदी और सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे के बीच हुए बातचीत के बाद हुए.

हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और फाउरे ने प्रतिरक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. बैठक के बाद पीएम मोदी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सेशेल्स को समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए 100 मिलियन डॉलर का कर्ज देगा. पीएम मोदी ने कहा कि हम एक-दूसरे के अधिकारों का ध्यान रखते हुए एजम्प्शन आईलैंड परियोजना पर साथ मिलकर काम करने को सहमत हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और सेशेल्स प्रमुख रणनीतिक साझेदार हैं. हम लोकतंत्र के मूल मूल्यों का सम्मान करते हैं और हिंद महासागर में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए भू-रणनीतिक दृष्टि साझा करते हैं.

सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत के पास एक दूरदर्शी समझ है कि क्या दांव पर लगा है खासकर सुरक्षा, रक्षा और जलवायु परिवर्तन, बहुपक्षीय व्यापार संबंधी समझौते और असमानता की खाई जैसे हमारे समय की मुख्य चुनौतियों के बारे में.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi