S M L

नौसेना के लिए भारत को अमेरिका से चाहिए 60 रोमियो हेलीकॉप्टर

भारत अपनी नौसेना को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका से 24 बहु-भूमिका वाले एमएच-60 'रोमियो' पनडुब्बी-रोधी हेलीकॉप्टर खरीदना चाहता है

Updated On: Nov 17, 2018 03:49 PM IST

Bhasha

0
नौसेना के लिए भारत को अमेरिका से चाहिए 60 रोमियो हेलीकॉप्टर

भारत अपनी नौसेना को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका से 24 बहु-भूमिका वाले एमएच-60 रोमियो पनडुब्बी-रोधी हेलीकॉप्टर खरीदना चाहता है. यह सौदा करीब 2 अरब डॉलर में होने का अनुमान है. रक्षा उद्योग से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी. भारत को एक दशक से अधिक समय से इस तरह के हंटर हेलीकॉप्टर की जरूरत है.

सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सिंगापुर में हुई बैठक के बाद हेलीकॉप्टर सौदे को कुछ महीनों में अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. सिंगापुर में एक क्षेत्रीय शिखर बैठक से इतर पेंस और मोदी के बीच यह बैठक हुई. बैठक में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों का मुद्दा शीर्ष पर रहा.

सूत्रों ने कहा कि भारत ने 24 बहु-भूमिका हेलीकॉप्टर-एमएच 60 रोमियो सीहॉक की तत्काल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अमेरिका को अनुरोध-पत्र भेजा है. हाल के महीनों में, भारत और अमेरिका के बीच रक्षा समझौतों में तेजी आई है. अमेरिकी सरकार के भारत की रक्षा आवश्यकताओं के मद्देनजर अपने उच्च तकनीक सैन्य उपकरणों के दरवाजे खोल दिए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, एमएच-60 रोमियो सौदा ऑफसेट आधार पर होने की संभावना है. भारत की योजना अपनी दीर्घकालिक योजना के तहत यहीं (भारत) पर 123 हेलीकॉप्टरों के विनिर्माण की है. उद्योग सूत्रों ने कहा कि इस सौदे के साथ भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार बढ़कर 20 अरब डॉलर से ऊपर चला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi