S M L

दो साल तक IMO में बना रहेगा भारत, चुनाव में दूसरा स्थान हासिल

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी आईएमओ जहाजों के बचाव और सुरक्षा पर नजर रखती है. भारत और जर्मनी के साथ ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, कनाडा, स्पेन, ब्राजील, स्वीडन, नीदरलैंड और यूएई इसके सदस्य हैं

FP Staff Updated On: Dec 02, 2017 11:00 AM IST

0
दो साल तक IMO में बना रहेगा भारत, चुनाव में दूसरा स्थान हासिल

अगले दो साल तक भारत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) का सदस्य बना रहेगा. इसके लिए हुए चुनाव में भारत को कामयाबी मिली है. उसे कुल 144 वोट मिले. जबकि पहले स्थान पर आने वाले जर्मनी को 146 वोट हासिल हुए हैं.

केंद्रीय पोत परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. चुनाव में हिस्सा लेने के लिए वो इस वक्त लंदन में हैं. परिणाम आने के बाद उन्होंने कहा कि भारत के लिए यह बड़ी बात है कि उसे कुल 144 मत मिले हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक यह चुनाव अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के बी-कैटेगरी के लिए हुआ है. भारत वर्ष 1959 से इस संगठन का सदस्य है. इसमें कुल 10 सदस्य होते हैं. बी-कैटेगरी के लिए पहली बार चुनाव हुआ है.

आईएमओ संयुक्त राष्ट्र की ऐसी एजेंसी है जो जहाजों के बचाव और सुरक्षा पर नजर रखती है. इसके अलावा वो यह भी देखती है कि जहाजों से ज्यादा प्रदूषण ना किया जाए. भारत और जर्मनी के अलावा ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, कनाडा, स्पेन, ब्राजील, स्वीडन, नीदरलैंड और यूएई इसके सदस्य देश हैं.

ऑस्ट्रेलिया और यूएई इस संगठन के नए सदस्य हैं. इससे पहले तक बांग्लादेश और अर्जंटीना सदस्य हुआ करते थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi