S M L

कश्मीर में नहीं कर रहे रासायनिक हथियार का इस्तेमाल, पाक का आरोप गलत: भारत

भारत ने कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों के जरिए कथित तौर पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के पाकिस्तान के आरोप को झूठ बताते हुए इसे खारिज कर दिया.

Updated On: Oct 05, 2018 10:14 PM IST

Bhasha

0
कश्मीर में नहीं कर रहे रासायनिक हथियार का इस्तेमाल, पाक का आरोप गलत: भारत

भारत ने कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों के जरिए कथित तौर पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के पाकिस्तान के आरोप को झूठ बताते हुए इसे खारिज कर दिया. इसके साथ ही भारत ने कहा कि पड़ोसी देश से पनपने वाले आतंकवाद से अंतरराष्ट्रीय ध्यान भटकाने के लिए किए जा रहे दुर्भावनापूर्ण प्रयास सफल नहीं होंगे. भारत ने यह भी कहा कि नाकाम उम्मीदों के साथ पाकिस्तान इस मकसद से झूठ को दोहराने के लिए गैर जिम्मेदाराना तरीके से काम कर रहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय उनके झूठ पर विश्वास करने लगेगा.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने आरोप लगाया था कि भारतीय सेना ने कश्मीरियों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का प्रयोग किया था. आरोपों के बारे में मीडिया के जरिए पूछे गए एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हम भारतीय नागरिकों के खिलाफ भारतीय सुरक्षा बलों के जरिए रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल के बारे में पाकिस्तान के आरोपों को पूरी तरह से खारिज करते हैं.'

निराधार आरोप

उन्होंने कहा कि इस तरह के आरोप नए नहीं हैं और ये पूरी तरह से निराधार हैं. कुमार ने कहा कि भारत किसी के भी जरिए किसी भी समय और दुनिया में कहीं भी रासायनिक हथियारों के उपयोग का पूरा विरोध करता रहा है. उन्होंने कहा कि भारत रासायनिक हथियार संधि (सीडब्ल्यूसी) का एक मूल हस्ताक्षरकर्ता है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने सीडब्ल्यूसी में भारत के योगदान और उसकी सतत वचनबद्धता को मान्यता दी है.

कुमार ने कहा, 'इसलिए, यह गहरी चिंता का विषय है कि पाकिस्तान बार-बार ऐसे झूठे आरोप लगाने की कोशिश करता है.' उन्होंने जोर दिया कि पाकिस्तान से पनपने वाले आतंकवाद के बारे में अंतरराष्ट्रीय राय बदलने के लिए इस तरह के दुर्भावनापूर्ण प्रयास सफल नहीं होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi