S M L

सिक्किम सीमा विवाद: म्यांमार सेना प्रमुख के स्वागत के लिए तैयार भारत

म्यांमार के सेना प्रमुख के आठ दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं

Updated On: Jul 08, 2017 06:25 PM IST

FP Staff

0
सिक्किम सीमा विवाद: म्यांमार सेना प्रमुख के स्वागत के लिए तैयार भारत

म्यांमार के सेना प्रमुख के आठ दिन के दौरे के लिए भारत ने तैयारियां कर ली हैं. सिक्किम सीमा पर चीन के साथ विवाद के बीच सेना प्रमुख का भव्य स्वागत करने की योजना है. वह यहां रक्षात्मक प्रतिष्ठानों पर भी जाएंगे.

म्यांमर के सेना प्रमुख सीनियर जनरल मिन ओंग ह्लैंग की 14 जुलाई को यहां पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री अरुण जेटली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत दोवाल से मिलने की योजना है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत म्यांमार को आगे सैन्य आपूर्ति करने के लिए भी तैयार है. ऐसा चीन की देश में रणनीतिक समझौता का सामना करने के लिए किया गया है. यह आसियान देशों के साथ रक्षात्मक सहयोग को विस्तार देने की योजना का हिस्सा है.

आसियान देशों को न्यौता पहले ही भारत म्यांमार को कई तरह के हथियार, रॉकेट लॉन्चर, रडार, कम्यूनिकेशन गियर, नाइट-विजन डिवाइसेज आदि देता है. इसे और आगे बढ़ाने की योजना है.

वहीं, इससे पहले खबर थी कि भारत गणतंत्र दिवस पर आसियान देशों को न्यौता दे सकता है. वहीं, दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को लेकर कुछ आसियान राष्ट्रों का खुद चीन से टकराव चल रहा है. ऐसे में ये कदम बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है.

बता दें कि इस वक्त भारत और चीन के बीच डोका ला क्षेत्र में चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस क्षेत्र में चीन ने सड़क निर्माण की कोशिश की थी जिसका भूटानी सेना ने विरोध किया था. भूटानी सेना की मदद के लिए आई भारतीय सेना और चीन की सेना अब आमने-सामने आ गई है.

(साभार- न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi