S M L

महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश है भारत

भारत दुनिया भर में महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश है. थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन की एक स्टडी के मुताबिक, भारत को महिलाओं के लिए सबसे असुक्षित देशों की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है

FP Staff Updated On: Jun 26, 2018 01:41 PM IST

0
महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश है भारत

भारत दुनिया भर में महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश है. थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन की एक स्टडी के मुताबिक, भारत को महिलाओं के लिए सबसे असुक्षित देशों की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. जब कि चौंकाने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में अफगानिस्तान और सीरिया भी दूसरे और तीसरे स्थान पर है. जब कि अमेरिका पश्चिमी देशों में एक मात्र ऐसा देश है जो टॉप 10 में शामिल है. ये सर्वे महिलाओं के मुद्दों से जुड़े 550 विशेषज्ञों द्वारा किया गया है.

भारत के लिए ये रिपोर्ट एक बड़ा झटका है, क्योंकि सात साल पहले इसी रिपोर्ट में भारत को सातवें पायदान पर रखा गया था. 2011 में हुए इस सर्वे के मुताबिक अफगानिस्तान, कॉन्गो, पाकिस्तान, भारत और सोमालिया महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश माने गए थे. लेकिन इस साल महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों के मामले में भारत दूसरे देशों से आगे निकल गया. देश में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा आए दिन उठता रहता है पर फिर भी जमीनी तौर पर महिलाएं भारत में ही सबसे ज्यादा खतरे में हैं.

सर्वे में महिलाओं के प्रति यौन हिंसा और सेक्स धंधों में ढकेले जाने के आधार पर भारत को महिलाओं के लिए खतरनाक बताया गया है. रॉयटर्स के मुताबिक, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस सर्वे के परिणामों पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2007 से 2016 के बीच महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध में 83 फीसदी का इजाफा हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi