S M L

1971 में पाक सेना के छक्के छुड़ाने वाले War Hero कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन

जून 1997 में रिलीज हुई जेपी दत्ता की ब्लॉकबस्टर फिल्म बॉर्डर महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी पर बनी है, इनमें उनके किरदार को अभिनेता सनी देओल ने निभाया है

Updated On: Nov 17, 2018 04:22 PM IST

FP Staff

0
1971 में पाक सेना के छक्के छुड़ाने वाले War Hero कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन

साल 1971 में हुए लोंगेवाला युद्ध के हीरो और महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन हो गया. उन्होंने शनिवार सुबह लगभग साढ़े 8 बजे मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में अंतिम सांस ली.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक 78 वर्षीय कुलदीप सिंह कैंसर से पीड़ित थे. 1971 में हुए भारत पाक युद्ध‌ में (लोंगेवाला चेकपोस्ट पर) सेक्टर 33 चंडीगढ़ के रहने वाले ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी ने एक अहम भूमिका निभाई थी.

साल 1997 में रिलीज हुई जेपी दत्ता की ब्लॉकबस्टर फिल्म बॉर्डर इन्हीं पर बनी है. इनके किरदार को सनी देओल ने निभाया था. चांदपुरी ने अपने 90 साथी सैनिकों के साथ मिलकर पाकिस्तान के 2000 सैनिकों का मुकाबला किया था और उन्हें खदेड़ दिया था. उस वक्त लोंगेवाला चेकपोस्ट पर कुलदीप सिंह चांदपुरी को मिलाकर सिर्फ 90 जवान तैनात थे.

उस समय कंपनी के 29 जवान और लेफ्टिनेंट धर्मवीर इंटरनेशनल बॉर्डर की पैट्रोलिंग पर थे. देर शाम उन्हीं से जानकारी मिली थी कि दुश्मन के बहुत सारे टैंक एक पूरी ब्रिगेड के साथ लोंगेवाला पोस्ट की तरफ बढ़ रहे हैं. दुश्मन के उस ब्रिगेड में 2 हजार से ज्यादा जवान मौजूद थे. कुलदीप चांदपुरी ने उस वक्त मदद मांगी पर उन्हें कोई मदद नहीं मिली थी. कंपनी के जवान दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार थे. अपने 90 जवानों के साथ उस वक्त ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी सारी रात लड़ते रहे और दुश्मनों को खदेड़ दिया था. देखें वीडियो-

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi