S M L

भारत ने समझौता एक्सप्रेस को दी हरी झंडी, रविवार से फिर शुरू होगी सेवा

भारत की तरफ से समझौता एक्सप्रेस दोबारा शुरू होने की घोषणा विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई और पाकिस्तान से वापसी के एक दिन बाद हुई है

Updated On: Mar 02, 2019 04:16 PM IST

FP Staff

0
भारत ने समझौता एक्सप्रेस को दी हरी झंडी, रविवार से फिर शुरू होगी सेवा

भारत और पाकिस्तान को जोड़ने वाले समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन फिर से शुरू होगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार भारत की तरफ से रविवार 3 मार्च से समझौता एक्सप्रेस फिर शुरू करने की बात कही गई है.

भारत की तरफ से यह घोषणा भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की रिहाई और पाकिस्तान से वापसी के एक दिन बाद हुई है.

इससे पहले बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान ने दोनों देशों को जोड़ने वाले समझौता एक्सप्रेस का परिचालन रोक दी थी. भारत ने बीते 28 फरवरी को इस ट्रेन की सेवाएं रद्द करने का ऐलान किया था.

समझौता एक्सप्रेस हर हफ्ते भारत से रविवार और बुधवार को पाकिस्तान के लिए रवाना होती है. जबकि यह पाकिस्तान से सोमवार और गुरुवार को भारत के लिए रवाना होती है. समझौता एक्सप्रेस में छह स्लीपर डिब्बे और एक एसी 3 टियर कोच है. इस रेल सेवा की शुरुआत शिमला समझौते के तहत 22 जुलाई, 1976 को की गई थी.

बता दें कि 14 फरवरी को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में CRPF जवानों को ले जा रहे काफिले पर आतंकवादी हमला (Pulwama Terror Attack) हुआ था. इस फिदायीन हमले को आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक स्थानीय (कश्मीरी) आतंकवादी ने अंजाम दिया था. इस घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया था. जिसके बाद पाकिस्तान ने अपनी तरफ से समझौता एक्सप्रेस सेवा रद्द करने की घोषणा की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi