live
S M L

आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे भारत और किर्गिस्तान: मोदी

वृहत आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों ने अलग से द्विपक्षीय निवेश संधि पर भी दस्तखत किए.

Updated On: Dec 20, 2016 11:32 PM IST

IANS

0
आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे भारत और किर्गिस्तान: मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि युवाओं को आतंकवाद, अतिवाद और कट्टरवाद जैसी समान चुनौतियों का शिकार बनने से रोकने के लिए भारत और किर्गिस्तान ने एक साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है.

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मोदी ने भारत के दौरे पर आए किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अलमाजबेक आतमबेयेव के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'दोनो पक्षों ने हमारे समान प्राथमिकता वाले द्विपक्षीय सहयोग में विविधता लाने और उसे प्रगाढ़ बनाने पर ध्यान दिया.'

मोदी ने कहा कि भारत मध्य एशिया को एक दीर्घकालिक शांति, स्थिरता और समृद्धि का क्षेत्र बनाने के समान प्रयास में किर्गिस्तान को एक बहुमूल्य साझीदार के रूप में मानता है.

अन्य क्षेत्रों में भी हुए समझौते 

दोनों देशों के व्यापारियों को प्रोत्साहन देने के लिए किर्गिज-भारत कोष की स्थापना की पहल के लिए राष्ट्रपति आतमबेयेव ने अपनी ओर से मोदी को धन्यवाद दिया.

आतमबेयेव ने भारतीय विशेषज्ञों के साथ उच्च प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी सहयोग की इच्छा जाहिर की.

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने मंगलवार को छह समझौतों पर दस्तखत किए जिनमें युवा मामलों, पर्यटन, कृषि, प्रसारण और दृश्य एवं श्रव्य विषय वस्तु साझा करने के क्षेत्रों में सहयोग शामिल हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, वृहत आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों ने अलग से द्विपक्षीय निवेश संधि पर भी दस्तखत किए.

इससे पहले राष्ट्रपति भवन में यहां राष्ट्रपति आतमबेयेव का औपचारिक स्वागत किया गया. वह भारत के चार दिवसीय दौरे पर यहां रविवार को पहुंचे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi