S M L

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी कार्रवाई का उचित जवाब दे रहा है भारत: सीतारमण

मालदीव में स्थिति के बारे में पूछने पर सीतारमण ने कहा, ‘हम इस पर गौर कर रहे हैं.’

Updated On: Mar 03, 2018 10:01 PM IST

Bhasha

0
नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी कार्रवाई का उचित जवाब दे रहा है भारत: सीतारमण

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी कार्रवाई का सशस्त्र बल ‘उचित’ जवाब दे रहे हैं और सीमा पर घुसपैठ को प्रभावी तरीके से रोक रहे हैं.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम (अफ्सपा) पर ‘फिलहाल पुनर्विचार’ नहीं किया जा रहा है जो जम्मू-कश्मीर और उग्रवाद प्रभावित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में लागू है.

अधिनियम में सुरक्षा बलों को विशेषाधिकार हासिल हैं और गड़बड़ी वाले इलाकों में अभियान चलाने में छूट हासिल है. जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के विभिन्न तबके लंबे समय से इसे वापस लेने की मांग करते रहे हैं.

मालदीव में स्थिति के बारे में पूछने पर सीतारमण ने कहा, ‘हम इस पर गौर कर रहे हैं.’ नियंत्रण रेखा पर स्थिति के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘हम घुसपैठ पर काफी हद तक नियंत्रण पा सके हैं. हम पाकिस्तानी कार्रवाई का उचित जवाब दे रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल घुसपैठियों का भारतीय जमीन पर कदम रखने से पहले ही नियंत्रण रेखा पर ‘‘खात्मा’’ कर रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह भी कहना ठीक नहीं है कि कोई भी घुसपैठ नहीं कर पा रहा है.

नियंत्रण रेखा पिछले वर्ष से संवेदनशील रहा है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 2017 में पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से संघर्ष विराम उल्लंघन की 860 घटनाएं हुई हैं जबकि उसके पहले वर्ष में 221 घटनाएं हुई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi