S M L

चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, महज एक साल में कर देगा पीछे

इनोवेशन के मामले में भारत महज एक दशक में चीन को पीछे छोड़ सकता है. दुनिया के प्रमुख पांच विकासशील देशों के समूह ब्रिक्स की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है

Updated On: Aug 31, 2017 09:50 AM IST

FP Staff

0
चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, महज एक साल में कर देगा पीछे

इनोवेशन के मामले में भारत महज एक दशक में चीन को पीछे छोड़ सकता है. दुनिया के प्रमुख पांच विकासशील देशों के समूह ब्रिक्स की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. यह रिपोर्ट चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने प्रकाशित की है.

2016 के लिए है यह इनोवेशन रिपोर्ट

ब्रिक्स में भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. हालांकि ब्रिक्स की साल 2016 के लिए जारी रिपोर्ट में इनोवेशन के मामले में चीन पहले नंबर पर रहा है. इसके बाद रूस, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत का स्थान है. इस रिपोर्ट को चीन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक्सचेंज सेंटर ने जारी किया है.

2015-30 के बीच भारत हो सकता है आगे

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, रिपोर्ट में अंदेशा जताया गया है कि 2025-2030 के बीच में इस मामले में भारत चीन को पीछे छोड़ देगा.

चीन की संस्‍थान ने किया है जारी

इस रिपोर्ट को को चीन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक्सचेंज सेंटर ने जारी किया है. इसमें कहा गया है कि 2025-2030 के बीच में इस मामले में भारत चीन को पीछे छोड़ देगा.

क्या है ब्रिक्स बैंक

ब्रिक्स बैंक का गठन 100 अरब डॉलर की अधिकृत पूंजी से किया गया है. ब्रिक्स देशों ने इस बैंक की स्थापना का निर्णय पिछले साल लिया था. भारत को इसका पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. केवी कामत ब्रिक्‍स बैंक के पहले प्रमुख बने थे. इसका मुख्यालय चीन में है और कामत को पांच साल के लिए एनडीबी का अध्यक्ष बनाया गया है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi