S M L

'गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में भारत का दावा पाकिस्तान से कहीं ज्यादा मजबूत'

बीजेपी महा सचिव राम माधव ने कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में भारत का दावा पाकिस्तान की तुलना में कहीं अधिक मजबूत है

Updated On: Oct 26, 2018 09:08 AM IST

FP Staff

0
'गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में भारत का दावा पाकिस्तान से कहीं ज्यादा मजबूत'

बीजेपी महा सचिव राम माधव ने कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में भारत का दावा पाकिस्तान की तुलना में कहीं अधिक मजबूत है, क्योंकि ब्रिटिश सेना के दो धोखेबाज अधिकारियों ने इसे पाकिस्तानी सेना के हवाले कर दिया था.

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र भारत के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है. क्योंकि यह अफगानिस्तान और मध्य एशिया के लिए एक संपर्क उपलब्ध कराता है. चीन का बेल्ट रोड इस क्षेत्र से गुजरता है. भारत ने बेल्ट रोड का विरो किया है . ये चीन और पाकिस्तान को भी जोड़ता है. लेकिन एक और बात का हमें ध्यान रखना होगा कि ये भारत और अफगानिस्तान के बीच की भी अहम कड़ी है.

बीजेपी के महा सचिव माधव ने एक पुस्तक 'गिलगित बाल्टिस्तान और मानवाधिकार उल्लंघन की अनगनित गाथा' के लोकार्पण के मौके पर कहा कि हालांकि यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है. लेकिन भारत का मानना है कि गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू कश्मीर राज्य का एक हिस्सा है. वहां जो भी हो रहा है हमें उसे समझने की जरूरत है. हमें समझना होगा कि कैसे पाकिस्तान ने अवैध रूप से रणनीति बनाकर अहम भौगोलिक यूनिट अपने कब्जे में कर ली. कैसे वो मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं, कैसे वहां शियाओं को निशाना बनाकर उन पर लगातार अत्याचार किए जा रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi