S M L

सावधान! देशभर में चल रहे हैं 277 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज

लोकसभा में सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने एक लिखित सवाल के जवाब में इस बारे में एक दस्तावेज पेश किया

FP Staff Updated On: Jul 31, 2018 08:27 PM IST

0
सावधान! देशभर में चल रहे हैं 277 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज

देशभर में 277 फेक यानी फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज चल रहे हैं. इस मामले में दिल्ली पहले नंबर पर है. दिल्ली में फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या 66 है. लोकसभा में सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने एक लिखित सवाल के जवाब में इस बारे में एक दस्तावेज पेश किया. इस दस्तावेज के मुताबिक तेलंगाना में 35 और पश्चिम बंगाल में 27 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज चल रहे हैं. इस लिस्ट के मुताबिक कर्नाटक में 23, यूपी में 22, हरियाणा में 18, महाराष्ट्र में 16 और तमिलनाडु में 11 फर्जी इंजीनियरिंग और तकनीकी कॉलेज चल रहे हैं.

ये सभी संस्थान बिना ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की मंजूरी के चल रहे हैं. देश में किसी भी इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान को चलाने के लिए AICTE की मंजूरी अनिवार्य है. AICTE की मंजूरी के बाद ही कोई तकनीकी संस्थान वैध माना जाता है. केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में दिए जवाब में कहा है इन फर्जी संस्थानों को AICTE की मंजूरी लेने को कहा गया है अन्यथा इन्हें बंद कर दिया जाएगा.

मंत्री ने बताया कि यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) इस मामले पर करीबी से नजर रख रहा है और इसने सभी राज्य सरकारों को यह निर्देश भी दिया है कि वो इन फर्जी संस्थानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें. यूजीसी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर 24 फेक विश्वविद्यालयों की लिस्ट भी दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi