S M L

भारत ने कुलभूषण जाधव की मां की अपील पाक को सौंपी

यह अपील भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले द्वारा पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ को दी गई

Bhasha Updated On: Apr 26, 2017 11:41 PM IST

0
भारत ने कुलभूषण जाधव की मां की अपील पाक को सौंपी

भारत ने बुधवार को एक सैन्य अदालत से मौत की सजा पाने वाले भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण यादव की मां की अपील अपीलीय अदालत को देने के लिए पाकिस्तान को सौंपकर उनकी सजा को रोकने की प्रक्रिया शुरू कर दी.
जाधव की तरफ से यह अपील भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले द्वारा पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ को दी गई. बंबावाले ने जाधव की मां का एक अनुरोध पत्र भी सौंपा जिसमें उनकी रिहाई के लिए पाकिस्तान सरकार के हस्तक्षेप की मांग एवं जाधव से मिलने की इच्छा जाहिर की गई है.
विदेश मंत्रालय ने यहां प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि तहमीना से मिलने वाले बंबावाले ने जाधव तक राजनयिक पहुंच का फिर से आग्रह किया. राजनयिक पहुंच के लिए यह 16वीं बार अनुरोध किया गया है.
मंत्रालय ने कहा, ‘पाकिस्तानी जेल में बंद जाधव की तरफ से अपीलीय अदालत में दायर करने के लिए एक अपील भी सौंपी गई जो उनकी मां ने की है.’
मंत्रालय ने कहा कि याचिका में जाधव की मां ने उनकी रिहाई के लिए पाकिस्तान की संघीय सरकार के हस्तक्षेप का अनुरोध किया और उनसे मिलने की इच्छा जताई.
पाकिस्तान में अपील संबंधी व्यवस्था के अनुसार, मौत की सजा पाने वाले दोषी को फैसला सुनाए जाने के 40 दिन के भीतर अपीलीय अदालत में अपील दायर करनी होती है.
भारत जाधव के माता-पिता को पाक वीजा देने का करेगा अनुरोध 
मंत्रालय ने कहा, ‘पाकिस्तान से जाधव के माता-पिता के वीजा में मदद का भी आग्रह किया गया. वे उनसे मिलने पाकिस्तान जाना चाहते हैं और निजी रूप से याचिका और अपील भी दायर करना चाहते हैं. उन्होंने नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग में जरूरी वीजा के लिए आवेदन दायर किया है.’
यह दूसरी बार है जब बंबावाले ने नौसेना अधिकारी के मामले में तहमीना से मुलाकात की है.
इससे पहले 14 अप्रैल को बंबावाले ने पाकिस्तानी विदेश सचिव से मुलाकात की थी और उन्हें जाधव के रहने के स्थान एवं स्वास्थ्य स्थिति के संबंध में भारत की चिंता से अवगत कराया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi