विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

'पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत कर सकता है परमाणु हमला'

भारत पहले परमाणु इस्तेमाल नहीं करने की अपनी नीति छोड़ सकता है

Bhasha Updated On: Mar 21, 2017 06:46 PM IST

0
'पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत कर सकता है परमाणु हमला'

अमेरिका में दक्षिण एशियाई मामलों के एक सीनियर परमाणु विशेषज्ञ ने दावा किया है कि अगर भारत को यह आशंका हुई कि पाकिस्तान उस पर परमाणु हथियार से आक्रमण कर सकता है तो वह परमाणु का ‘पहले इस्तेमाल नहीं करने’ की अपनी नीति को त्याग सकता है और पाकिस्तान के खिलाफ उसके हमला से पहले ही हमला कर सकता है.

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दक्षिण एशियाई परमाणु रणनीति के विशेषज्ञ विपिन नारंग ने वाशिंगटन में एक कार्यक्रम के दौरान कहा ‘ऐसे दावे बढ़ रहे हैं कि भारत पाकिस्तान को पहले कदम उठाने की इजाजत नहीं देगा.’

उन्होंने कहा कि भारत पहले परमाणु इस्तेमाल नहीं करने की अपनी नीति छोड़ सकता है और अगर उसे शक हुआ कि पाकिस्तान उसके खिलाफ परमाणु हथियारों या ‘टैक्टिकल’ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने जा रहा है तो वह पाकिस्तान के हमला करने से पहले ही हमला कर सकता है.

बहरहाल, उन्होंने यह उल्लेख किया कि भारत का पहले हमला परंपरागत हमला नहीं होगा और वह पाकिस्तान के ‘टैक्टिकल’ परमाणु हथियारों के मिसाइल लॉन्चरों को भी निशाना बना सकता है.

बहरहाल भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले साल नवंबर में सर्जिकल स्ट्राइक किया था. तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी साफ किया था कि अगर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो भारत पहले परमाणु हमला करने से चूकेगा नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi