S M L

ईरान से कच्चे तेल की खरीद पर 'अमेरिकी प्रतिबंध' से भारत को जल्द मिलेगी छूट

भारत बिना किसी प्रतिबंध के ईरान से कच्चा तेल खरीदना जारी रखने के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता करेगा

Updated On: Nov 01, 2018 08:54 PM IST

Bhasha

0
ईरान से कच्चे तेल की खरीद पर 'अमेरिकी प्रतिबंध' से भारत को जल्द मिलेगी छूट
Loading...

भारत बिना किसी प्रतिबंध के ईरान से कच्चा तेल खरीदना जारी रखने के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता करेगा. दोनों देश समझौते के करीब हैं. मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी.

भारत के कच्चे तेल के आयात में कमी करने और एस्क्रो भुगतान पर सहमत होने के बाद यह फैसला लिया गया है. ईरान से कच्चा तेल खरीदने पर अमेरिका ने भारत, चीन समेत अन्य देशों को प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी थी. यह प्रतिबंध सोमवार से लागू हो रहा है. प्रतिबंध के चलते इन देशों को ईरान से आयात में कटौती करने पर मजबूर होना पड़ रहा है.

भारत, चीन के बाद ईरान, तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीददार है. सूत्रों ने कहा कि भारत ईरान से अपने कच्चे तेल की खरीद को 2017-18 में 2.26 करोड़ टन सालाना (452,000 बैरल प्रति दिन) से 1.5 करोड़ टन प्रति वर्ष (3,00,000 बैरल प्रति दिन) तक सीमित करने के लिए तैयार है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारत के इस कदम पर खुशी जताई है. वह भारत को कच्चा तेल खरीदने के लिए छूट दे सकता है. हालांकि इसका भुगतान एस्क्रो खाते में किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल ईरान, भारत से खरीदारी करने में कर सकता है.

सूत्रों ने कहा कि अभी तक इसका अंतिम फैसला नहीं हुआ है और पांच नवंबर को लागू होने वाले प्रतिबंध से ठीक कुछ समय पहले समझौते की घोषणा हो सकती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi