S M L

सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों की सूची में भारत का यह शहर

भारत का एक शहर इस लिस्ट में 10वें नंबर पर है, जानिए क्या है इस शहर का नाम

Updated On: Dec 06, 2018 05:39 PM IST

FP Staff

0
सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों की सूची में भारत का यह शहर

दुनिया में भारत अब एक अलग पहचान बन रही है. अगले दो दशकों तक आर्थिक वृद्धि के मामले में भारत दुनिया पर भारी पड़ने वाला है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुतापिबक भारतीय शहरों ने खुद को आर्थिक रूप से मजबूत करने की जो राह पकड़ी है, वह आने वाले कई साल तक देश को तरक्की की ऊंचाइयों पर ले जाएगी. ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे तेजी से विकास करने वाले टॉप दस शहरों में सभी शहर भारत के हैं. गुजरात की डायमंड सिटी सूरत इसमें सबसे आगे है.

रिपोर्ट की मानें तो 2035 तक ये शहर 9.17 की वार्षिक दर से आर्थिक वृद्धि करेगा. रिसर्च के मुताबिक भारतीय शहरों का इकोनॉमिक आउटपुट दूसरे देशों के महानगरों के मुकाबले कम रहेगा. वहीं, सभी एशियाई शहरों की कुल जीडीपी साल 2027 तक सभी उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय शहरों की जीडीपी से ऊपर निकल जाएगी साल 2035 तक यह 17% ज्यादा हो जाएगी.

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की रिसर्च में सामने आया है कि साल 2035 तक दुनिया के बड़े शहरों की स्थिति में थोड़ा बदलाव होगा. न्यूयॉर्क, टोक्यो, लॉस एंजिल्स और लंदन टॉप 4 स्थानों पर बने रहंगे लेकिन, शंघाई और बीजिंग, पेरिस और शिकागो को पीछे छोड़ देंगे. चीन के ग्वांगझू और शेनझेन भी टॉप-10 में शामिल हो जाएंगे. रिसर्च में कहा गया है कि अफ्रीका में तंजानिया सबसे तेज ग्रोथ वाला शहर है. यूरोप में अरमेनियन की ग्रोथ सबसे तेज रहने की उम्मीद है. उत्तरी अमेरिका में सैन जोस सबसे ज्यादा विकास करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi