S M L

डोकलाम विवाद: भारतीय सेना ने दिए इलाके खाली करने के आदेश

भारत-चीन के बीच किसी मुठभेड़ की स्थिति में नागरिकों को हताहत होने से बचने के लिए यह आदेश दिया गया है

Updated On: Aug 10, 2017 12:13 PM IST

FP Staff

0
डोकलाम विवाद: भारतीय सेना ने दिए इलाके खाली करने के आदेश

भारतीय सेना ने भारत और चीन के गतिरोध वाले इलाके डोकलाम के आसपास के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है. सूत्रों के मुताबिक नाथनांग गांव में रह रहे कुछ सौ गांव वालों को तुरंत घर छोड़ने के लिए कहा गया है. नाथनांग डोकलाम से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है.

हालांकि, यह अभी साफ नहीं हो पाया है कि खाली करने का यह आदेश सुकना से डोकलाम की ओर बढ़ रहे 33 क्रॉप के जवानों के ठहरने के लिए खाली कराया गया है या भारत-चीन के बीच किसी मुठभेड़ की स्थिति में नागरिकों को हताहत होने से बचने के लिए.

नाथनांग में रहने वालों से न्यूज18 की बातचीत में इस बात की पुष्टि हुई है कि उन्होंने क्षेत्र में सैन्य गतिविधियों में काफी तेजी देखी है. नाथनांग एक छोटा सा गांव है जहां करीब कुछ सौ लोग रहते हैं.

हालांकि सेना अधिकारियों ने सैन्य गतिविधियों पर के बारे में बात नहीं की. कुछ वरिष्ठ सैना अधिकारियों ने कहा कि ये वार्षिक अभ्यास है जो सितंबर में होता था लेकिन इस साल पहले ही कर दिया गया.

कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना क्षेत्र में ट्रूप मूवमेंट को नियमित रखरखाव कदम बता रही है. सैन्य सूत्रों की तरफ से यही बयान आ रहे हैं कि सेना 'न युद्ध, न शांति' की स्थिति में है. सैन्य भाषा में इसका मतलब दुश्मन के साथ एक टकराव की स्थिति में होना है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi