S M L

भारत-कंबोडिया मिलकर लगाएंगे मानव तस्करी पर रोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कंबोडियाई समकक्ष समदेच हून सेन के बीच हुई समग्र वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए

Bhasha Updated On: Jan 27, 2018 06:06 PM IST

0
भारत-कंबोडिया मिलकर लगाएंगे मानव तस्करी पर रोक

भारत और कंबोडिया ने रक्षा समझौतों को बढ़ावा देने का निर्णय लेते हुए शनिवार को चार समझौते किए.

इन समझौतों में अपराधों की रोकथाम, जांच में सहयोग सुधारने और आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता के अलावा भारत से कंबोडियाई स्टंग सवा हाब जल संसाधन विकास परियोजना के लिए 3.692 करोड़ अमेरिकी डॉलर का ऋण उपलब्ध कराना शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कंबोडियाई समकक्ष समदेच हून सेन के बीच हुई समग्र वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों नेता द्विपक्षीय समझौतों को और बढ़ाए जाने पर सहमत हुए.

व्यापार, कृषि, संस्कृति सहित अन्य क्षेत्रों में हुए समझौते 

दोनों नेताओं ने विकास साझेदारी को तेज करने की संभावनाओं को तलाशने पर भी चर्चा की और व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा संरक्षण, कृषि, पर्यटन तथा संस्कृति समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध बढाने पर विचार-विमर्श किया.

भारत और कंबोडिया ने मानव तस्करी की रोकथाम पर भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत दोनों देश मानव तस्करी से संबंधित मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाएंगे.

दोनों देशों के बीच 2018-2020 के दौरान सांस्कृतिक आदान-प्रदान संबंधी समझौता भी हुआ. समझौते के अनुसार आपराधिक मामलों में अपराधों की रोकथाम, जांच और अभियोग में दोनों देश एक दूसरे को सहयोग देंगे और कानूनी मदद करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi