S M L

मोदी सरकार की पहल पर खपत में तेजी, गैस आयात में भारत दूसरे नंबर पर

वित्त वर्ष 2016-17 में भारत ने 23 फीसदी अधिक एलपीजी आयात की है

Updated On: Apr 24, 2017 02:15 PM IST

FP Staff

0
मोदी सरकार की पहल पर खपत में तेजी, गैस आयात में भारत दूसरे नंबर पर

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलपीजी आयात करने के मामले में भारत दुनिया के टॉप तीन देशों में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. इससे पहले जापान दूसरे स्थान पर था, जबकि चीन अभी भी पहले स्थान पर है.

इसके साथ प्रधानमंत्री मोदी की 'सुरक्षित रसोई' बनाने के सपने को भी बढ़ावा मिला है. देश के ग्रामीण इलाकों में लोग खाना बनाने, पानी गर्म करने जैसे अन्य कार्यों के लिए फ्यूल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे वायु प्रदूषण और अन्य जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है.

मोदी सरकार ने पिछले साल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत की थी. योजना का लक्ष्य अगले तीन सालों में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देना था और अब तक करीब 2 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है.

पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के मुताबिक, वित्त वर्ष 2016-17 में भारत ने 23 फीसदी अधिक एलपीजी आयात की है.

साथ ही रिपोर्ट में कहा गया कि जापान के आयात में 3.2 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि चीन दुनिया का सबसे बड़े एलपीजी आयातकर्ता है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ की माने तो लकड़ी और गोबर जैसे कुकिंग फ्यूल के कारण एयर पॉल्यूशन फैलता है जो कि हर साल होने वाली करीब 13 लाख अकाल मौतों के लिए जिम्मेदार है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi